भारत 2022 की शुरुआत तक दो एस-400 सिस्टम तैनात करेगा, चीन के साथ खेल बदलेगा

2022 की शुरुआत में भारत में दो S-400 वायु रक्षा प्रणालियाँ चालू हो जाएँगी क्योंकि दो रूसी प्रशिक्षित टीमें काम के लिए तैयार हैं। भारतीय सिस्टम लद्दाख और अरुणाचल एलएसी में चीनी एस-400 की तैनाती से उत्पन्न सामरिक नुकसान को संतुलित करेगा।

 

यह केवल पीएम मोदी के साथ व्यक्तिगत समीकरण के कारण है, कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 6 दिसंबर को नई दिल्ली आने का फैसला किया है। इस साल राष्ट्रपति पुतिन ने रूस से बाहर कदम रखते ही जून को जिनेवा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से मुलाकात की थी। 16.

 

2022 की शुरुआत से भारत की उत्तर और पूर्वी सीमाओं पर S-400 वायु रक्षा प्रणालियों की कम से कम दो रेजिमेंटों को शामिल करने के साथ, मोदी सरकार अंततः PLA के आश्चर्यजनक मई 2020 के बाद 1,597 किलोमीटर की लद्दाख लाइन पर सेना के सामने आने वाले सामरिक नुकसान को संतुलित करेगी। नियंत्रण (एलएसी)।

मॉस्को स्थित राजनयिकों के अनुसार, अगले महीने से एस-400 सिस्टम के उन्नत तत्व भारत में दोनों प्रणालियों के गहरे पैठ वाले राडार (क्रम में) के साथ आने शुरू हो गए हैं। लद्दाख और अरुणाचल एलएसी में एक ही रूसी प्रणाली की चीनी तैनाती से मेल खाने के लिए 2022 की शुरुआत तक दो एस -400 सिस्टम चालू हो जाएंगे। रूस में प्रशिक्षित दो भारतीय सैन्य दल एस-400 प्रणाली को संचालित करने के लिए तैयार हैं, जिसकी पहुंच दुश्मन के इलाके में करीब 400 किलोमीटर तक है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के बीच बहुत करीबी रिश्ते के कारण भारत को कम समय में दो एस-400 कॉम्प्लेक्स मिल पाए हैं। यही कारण है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस साल 6 दिसंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए अपने देश से बाहर कदम रखने के लिए दूसरा अपवाद बना रहे हैं। जबकि राष्ट्रपति पुतिन ने सोची के काला सागर रिसॉर्ट में मेहमानों का स्वागत किया है, केवल उसी समय उन्होंने बाहर कदम रखा है। रूस को 16 जून को जिनेवा में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करनी थी। उन्होंने इस साल जून में केवल चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आभासी शिखर सम्मेलन किया है और भारत के साथ दोनों देशों के वार्षिक शिखर सम्मेलन के प्रारूप के बावजूद बीजिंग की यात्रा नहीं करेंगे। कोविड की उग्र स्थितियों के बावजूद, रूस ने पिछले दो वर्षों में कोरोनावायरस महामारी के प्रसार के दौरान भारतीय S-400 टीमों को प्रशिक्षित करने और विनिर्माण सुविधाओं को बंद करने की अनुमति दी।

 

जब पीएलए ने मई 2020 को पैंगोंग त्सो, गालवान और गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स के उत्तरी तट पर भारतीय सेना को आश्चर्यचकित कर दिया, तो यह बिल्कुल स्पष्ट था कि चीन ने लद्दाख पर पहले से ही खारिज कर दी गई 1959 की लाइन लगाकर एलएसी को एकतरफा बदलने की योजना बनाई थी। 2020 के वसंत में लद्दाख एलएसी के पार वार्षिक अभ्यास के लिए आए सैनिकों और हथियार प्रणालियों के साथ पीएलए के साथ भारतीय सेना को पीछे की ओर धकेल दिया गया था।

कर्नल संतोष बाबू के नेतृत्व में 16 बिहार के पुरुषों के साथ 15 जून को गालवान में पीएलए के सैनिकों को लूटने के खिलाफ कच्चा साहस दिखाने के साथ, मोदी सरकार उस नुकसान को ठीक करने के लिए आगे बढ़ी जो सेना ने लद्दाख एलएसी पर खुद को पाया। सबसे पहले लद्दाख एलएसी पर चिनूक हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल करते हुए दौलेट बेग ओल्डी (डीबीओ) सेक्टर तक सैनिकों की तैनाती के साथ टी-90 टैंकों को शामिल करना था। दूसरा कदम था ओमनी-रोल परमाणु सक्षम राफेल लड़ाकू विमानों को लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के साथ शामिल करना ताकि हवा को श्रेष्ठता और जमीन पर हमला करने वाली क्रूज मिसाइलें दी जा सकें। तीसरा चरण, सबसे महत्वपूर्ण, शानदार ढंग से नियोजित सैन्य अभियान था जिसके कारण भारतीय सेना ने 29-31 अगस्त को पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया। पीएलए के मोल्दो गैरीसन को भारतीय सेना द्वारा धमकी दिए जाने के साथ, चीनियों को संदेश मिला और दोनों पक्षों ने खारे पानी की झील के दोनों किनारों से अलग होने का फैसला किया। हालांकि, अक्साई चिन और पूरे अरुणाचल प्रदेश में नगारी गार गुंसा और निंगची हवाई अड्डों पर तैनात एस-400 सिस्टम के साथ भारतीय वायु सेना को धमकी देने वाले चीनी के साथ अभी भी एक सामरिक बेमेल था।

भारतीय धरती पर S-400 सिस्टम को शामिल करने के साथ, मोदी सरकार के पास सबसे खराब स्थिति में चीनी मिसाइलों और वायु सेना का जवाब है। चूंकि एक प्रणाली उत्तर में तैनात की जाएगी, यह लद्दाख में दो मोर्चों की देखभाल करेगी क्योंकि एस-400 के गहरे पैठ वाले रडार भारत को लक्षित करने वाले किसी भी लड़ाकू या मिसाइल को लेने में सक्षम होंगे।

जबकि चीनी और भारतीय पक्ष इस महीने WMCC के अंतिम दौर के दौरान केवल अपने-अपने पदों को दोहराते हैं, भारतीय S-400 क्षमता बीजिंग को लद्दाख और अरुणाचल एलएसी पर तैनाती को आगे रखने की निरर्थकता का एहसास कराएगी। दोनों एशियाई दिग्गजों के लिए शांतिपूर्ण और शांतिपूर्ण एलएसी सुनिश्चित करना ही एकमात्र रास्ता है।

Related Articles

Back to top button