रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए 866 CCTV कैमरे

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को संसद में रेलवे स्टेशनों पर CCTV प्रणालियों से संबंधित प्रश्नों का उत्तर दिया। उनका कहना था कि लगभग 866 रेलवे स्टेशनों पर CCTV कैमरा लगाया गया है। सीमावर्ती क्षेत्रों के पास स्थित रेलवे स्टेशनों पर विशेष रेलवे सुरक्षा बल (RPF) तैनात किया गया है।

नई दिल्ली- बुधवार को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि भारतीय रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

रेलवे स्टेशनों पर CCTV प्रणालियों के बारे में पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देते हुए वैष्णव ने बताया कि लगभग 866 रेलवे स्टेशनों पर ऐसे सिस्टम लगाए गए हैं। रेलवे मंत्री ने लोकसभा को बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित रेलवे स्टेशनों पर विशेष रेलवे सुरक्षा बल (RPF) की तैनाती सहित विशेष व्यवस्था की गई है।

CCTV कैमरो  से मिली मदद

श्विनी वैष्णव ने बताया कि लगभग 866 रेलवे स्टेशनों पर CCTV लगाए गए हैं। मंत्री ने कहा कि उनकी तैनाती से महिला यात्रियों की सुरक्षा, वृद्ध लोगों की सहायता और तस्करी के शिकार बच्चों को बचाने में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

वैष्णव ने कहा कि बहुत से प्रयास किए गए हैं और साइबर सुरक्षा को इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) आधारित सीसीटीवी प्रणालियों के लिए आवश्यक बताया। ऐसी प्रणालियों से समझौता नहीं करना चाहिए। याद रखें कि क्लोज्ड सर्किट टेलीविजन (CCTV), आईपी-आधारित वीडियो निगरानी प्रणाली का डिजीटल और नेटवर्क संस्करण है।

Related Articles

Back to top button