7वां वेतन आयोग: केंद्र सरकार के कर्मचारियों की वेतन वृद्धि

आगामी त्योहारी सीजन के बीच, केंद्र सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संशोधित महंगाई भत्ता

आगामी त्योहारी सीजन के बीच, केंद्र सातवें वेतन आयोग के तहत पेंशनभोगियों और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए संशोधित महंगाई भत्ता (डीए) और महंगाई राहत (डीए) की घोषणा कर सकता है। हालांकि इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सितंबर के अंतिम सप्ताह में घोषणा की जा सकती है। अनुमान है कि डीए/डीआर की दर मौजूदा 34 फीसदी से 4 फीसदी बढ़कर 38 फीसदी हो जाएगी. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद, घोषणा की जाएगी।

1. वेतन वृद्धि के लिए विशिष्ट अवधि की गणना डीओपीटी के दस्तावेज़ के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति का नियमित नियुक्ति के लिए चयन किया गया है और औपचारिक रूप से उस पद का कार्यभार संभालने से पहले जिसके लिए चयनित व्यक्ति को प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है, तो उसके द्वारा ली गई प्रशिक्षण अवधि को उसके लिए ड्यूटी के रूप में माना जा सकता है। वेतन वृद्धि आहरित करने का उद्देश्य। यह इस बात पर ध्यान दिए बिना है कि उक्त व्यक्ति वजीफा के पारिश्रमिक पर था या अन्यथा।

2. छुट्टी के समय वेतन वृद्धि डीओपीटी कहता है, “यदि किसी सरकारी कर्मचारी की वेतन वृद्धि की सामान्य तिथि उस अवधि के दौरान आती है जब वह अर्जित अवकाश/संशोधित अवकाश/अर्ध वेतन अवकाश/अदेय छुट्टी पर रहता है, तो ऐसी वेतन वृद्धि का लाभ वास्तव में उसे केवल छुट्टी की समाप्ति पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि, हालांकि अगली वेतन वृद्धि की वास्तविक तिथि अप्रभावित रहती है।”

3. छुट्टी के दौरान मृत्यु के मामले में वेतन वृद्धि डीओपीटी का कहना है कि किसी ऐसे कर्मचारी के मामले में जो किसी भी प्रकार की छुट्टी के दौरान मर जाता है, जिसके लिए छुट्टी वेतन देय है, छुट्टी के तहत सामान्य पात्रता के अलावा, एकमुश्त अनुग्रह भुगतान की अनुमति सदस्य को दी जा सकती है। सीसीएस (छुट्टी) नियम, 1972 के नियम-39-सी में निर्दिष्ट परिवार।

4. एकसमान वार्षिक मूल्यांकन/वृद्धि तिथि सीसीएस (आरपी) नियम 2008 के कार्यान्वयन के बाद से, संशोधित वेतन संरचना में वेतन वृद्धि को सीसीएस (आरपी) नियम 2008 के नियम 10 के अनुसार विनियमित किया जाता है। इस नियम के अनुसार, 1 जुलाई वार्षिक की एक समान तिथि है। वृद्धि। डीओपीटी का कहना है, “1 जुलाई को संशोधित वेतन संरचना में 6 महीने या उससे अधिक समय पूरा करने वाले कर्मचारी वेतन वृद्धि के पात्र होंगे।”

5. असाधारण अवकाश के मामले में वेतन वृद्धि का स्थगन पिछले वर्ष की 1 जुलाई के बीच विचाराधीन वर्ष के 30 जून तक असाधारण अवकाश (बिना चिकित्सा प्रमाण पत्र के) के कारण 6 महीने से कम की अर्हक सेवा के मामले में वेतन वृद्धि को अगले वर्ष की 1 जुलाई तक के लिए स्थगित किया जा सकता है। . हालांकि, निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए दिए गए ईओएल को पेंशन और वेतन वृद्धि के लिए अर्हक सेवा के रूप में गिना जाएगा: (i) सरकारी कर्मचारी द्वारा सिविल हंगामे के कारण ड्यूटी में शामिल होने या फिर से शामिल होने में असमर्थता के कारण दिया गया ईओएल; और (ii) एक सरकारी कर्मचारी को उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए दिया गया ईओएल। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन और भत्ते सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित हैं।

Related Articles

Back to top button