सरकार ने घरेलू कच्चे तेल, डीजल, एटीएफ पर अप्रत्याशित लाभ कर घटाया।

सरकार ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के अनुरूप स्थानीय रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की और डीजल

सरकार ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के अनुरूप स्थानीय रूप से उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की और डीजल और जेट ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर लेवी को कम कर दिया। पांचवीं पखवाड़े की समीक्षा में, सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर कर को 13,300 रुपये प्रति टन से घटाकर 10,500 रुपये प्रति टन कर दिया। डीजल के निर्यात पर लगने वाला शुल्क 13.5 रुपये से घटाकर 10 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इसके अलावा, एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) निर्यात पर कर को 17 सितंबर से 9 रुपये से घटाकर 5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है, जो कि शुक्रवार देर रात जारी वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार है।

इस महीने अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें गिरकर छह महीने के निचले स्तर पर आ गई हैं, जिससे अप्रत्याशित लाभ कर में कमी आई है। भारत द्वारा खरीदे जाने वाले कच्चे तेल की टोकरी सितंबर में औसतन 92.67 डॉलर प्रति बैरल रही, जबकि पिछले महीने यह 97.40 डॉलर थी। जबकि निजी रिफाइनर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रोसनेफ्ट स्थित नायरा एनर्जी डीजल और एटीएफ जैसे ईंधन के प्रमुख निर्यातक हैं, घरेलू कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लेवी राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और वेदांत लिमिटेड जैसे उत्पादकों को लक्षित करती है। भारत ने पहली बार 1 जुलाई को अप्रत्याशित लाभ कर लगाया, उन देशों की बढ़ती संख्या में शामिल हो गया जो ऊर्जा कंपनियों के सुपर सामान्य मुनाफे पर कर लगाते हैं। लेकिन तब से अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें ठंडी हो गई हैं, जिससे तेल उत्पादकों और रिफाइनर दोनों के लाभ मार्जिन में कमी आई है। पेट्रोल और एविएशन टर्बाइन ईंधन पर 6 रुपये प्रति लीटर (12 डॉलर प्रति बैरल) का निर्यात शुल्क और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर (26 डॉलर प्रति बैरल) लगाया गया था। घरेलू कच्चे तेल के उत्पादन पर 23,250 रुपये प्रति टन (40 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल) का अप्रत्याशित लाभ कर भी लगाया गया था। 20 जुलाई, 2 अगस्त, 19 अगस्त और 1 सितंबर को पिछले चार दौर में कर्तव्यों को आंशिक रूप से समायोजित किया गया था और पेट्रोल के लिए हटा दिया गया था।

Related Articles

Back to top button