पश्चिम बंगाल :एडेनोवायरस से 4 और बच्चों की मौत, स्वस्थ विभाग की बढ़ी चिंता।

West Bengal; पश्चिम बंगाल में एडिनोवायरस के फैलने की खबर के बीच, वहां एक अस्पताल में पिछले रविवार से लेकर सोमवार दोपहर तक 4 बच्चों की मौत की जानकारी सामने आई है।  हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि चार ताजा मौतें एडेनोवायरस के चलते हुई हैं। आपको बता दे की अस्पताल स्टाफ के द्वारा यह पता चला है कि चारों बच्चों को सर्दी  खांसी, सांस लेने में समस्याओं के चलते भर्ती करवाया गया था

पिछले हफ्ते, मीडिया से बात करते दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बताया कि एडेनोवायरस से संबंधित कुल मौतें 19 थीं, जिनमें से छह में वायरस के मामलों की पुष्टि हुई, जबकि शेष में कॉमरेडिटी थी। राज्य के स्वस्थ विभाग ने 11मार्च को अधिसूचना में अकड़ों की संख्या को बताए था।      हालांकि, उसके बाद इसमें से कोई मौत का आंकड़ा अपडेट नहीं किया गया है।
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) -नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैजा एंड एंटरिक डिजीज (NICED) द्वारा हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण से पता चला है कि 38 प्रतिशत स्वैब के नमूने 1 जनवरी से 9 मार्च तक पूरे देश में एडेनोवायरस-पॉजिटिव परीक्षण किया गया है, जो पश्चिम बंगाल से रिपोर्ट किया गया है, जो की इस मामले में सभी भारतीय राज्यों में सबसे अधिक है।

एडेनोवायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे, सर्दी, बुखार, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, निमोनिया हैं। दो साल और उससे कम उम्र के बच्चे इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

वायरस त्वचा के संपर्क से, हवा से और छींकने से और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है। अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई स्वीकृत दवा या कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

Related Articles

Back to top button