जानें देश के दुसरे प्रधानमंत्री शास्त्री जी के बारे मेें

देश को आजादी दिलाने में राष्ट्र पिता यानी महात्मा गांधी का महत्वपूर्ण सहयोग रहा है । 2 अक्तूबर,2022 यानी आज महात्मा गांधी का जन्मदिन है और इनके साथ भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर जी की आज 118वीं जयंती भी मनाई जा रही है । आज भी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शास्त्री जी के द्वार दिया गया भाषण इतिहास के पन्नों में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है ।



लाल बहादुर शास्त्री जी का जन्म 2 अक्टूबर,1904 को मुगलसराय (यानी उत्तर प्रदेश) में हुआ था । वह हमेशा से ही जाति व्यवस्था के विरोधी रहे है, इसलिए यह भी माना जाता है की उन्होंने जाति के कारण अपने नाम से सरनेम हटा लिया था ।




शास्त्री जी को एक बार बैंक से लोन लेना पड़ा था ओर वह भी इसलिए उन्हें एक कार खरीदने थी । जब शास्त्री जी देश के प्रधानमंत्री बने थे तब उनके परिवार ने कहा की उन्हे एक कार लेनी चाहिए और उस समय उनके बैंक के खाते में सिर्फ 7 हजार रुपए थे। उस समय कार की कीमत 12 हजार होती थी इसलिए उन्हें बैंक से 5 हजार का लोन लेना पड़ा था । कार का लोन चुकाने से पहले ही शास्त्री जी का निधन हो गया था लेकिन उनके निधन बाद भी उनकी पत्नी ललिता शास्त्री ने पूरा लोन का भुगतान किया था ।




उनका नाम शास्त्री कैसे पड़ा ?

सन 1925 में वाराणसी के काशी विद्यापीठ से स्नातक होने के बाद लाल बहादुर जी को “शास्त्री” की उपाधि दी गई थी और वह इसी से जाने लगे । लोग उन्हें लाल बहादुर शास्त्री कहकर ही बुलाते थे ।




कब बने देश के प्रधानमंत्री ?

देश को 9 जून,1964 को लाल बहादुर शास्त्री जी के रूप में दूसरे प्रधानमंत्री मिले थे जब जवाहरलाल नेहरू जी का निधन हो गया था ।

Related Articles

Back to top button