असम परीक्षा पेपर लीक मामले में शिक्षकों व छात्रों समेत 27 गिरफ्तार।

असम पुलिस ने 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक मामले में शुक्रवार को शिक्षकों और छात्रों समेत 27 लोगों को गिरफ्तार किया है।

असम के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) द्वारा आयोजित परीक्षाओं के दो विषयों के प्रश्न पत्र लीक हो गए थे, जिसके कारण राज्य सरकार की व्यापक निंदा हुई थी।

13 मार्च को निर्धारित सामान्य विज्ञान के पेपर की परीक्षा पिछली रात को सोशल मीडिया पर हाथ से लिखे प्रश्नपत्र के नोट्स प्रसारित होने के बाद रद्द कर दी गई थी।

परीक्षा अब 30 मार्च के लिए पुनर्निर्धारित की गई है।

“जैसे ही हमें लीक के बारे में पता चला, हमने SEBA से यह सत्यापित करने के लिए कहा कि क्या सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाला पेपर असल पेपर के समान था। एक बार जब उन्होंने पुष्टि की कि प्रश्न सामान्य थे, तो हमने 13 मार्च को आपराधिक जांच विभाग (CID) के साथ मामला दर्ज किया और जांच शुरू की, ”डीजीपी जीपी सिंह ने कहा।

“हमने पाया कि लीक हुआ प्रश्नपत्र 14 लोगों तक पहुंच गया था। उनसे पूछताछ करने पर, हम घटनाओं की एक श्रृंखला स्थापित करने में सक्षम थे, जिसमें उन व्यक्तियों के नाम शामिल थे, जिन्होंने कागजात और उनके स्रोत प्राप्त किए थे।

“कागजात भेजने और प्राप्त करने वाले कुल 22 लोगों को गिरफ्तार किया गया और उनसे पूछताछ की गई। 15 मार्च को, हमने पाया कि घटनाओं की श्रृंखला लखीमपुर जिले के दफलाकाता जनजाति हाई स्कूल के शिक्षक कुमुद राजखोवा नाम के एक व्यक्ति से आई है।

“जांच से पता चला है कि दत्ता को प्रश्न पत्रों के 29 सेट मिले थे, लेकिन पुलिस स्टेशन में उनके रिकॉर्ड से संकेत मिलता है कि उन्हें केवल 28 सेट मिले हैं।
गुरुवार को, आधुनिक भारतीय भाषा (MIL) की परीक्षा, जिसमें असमिया और 12 अन्य भाषाएँ शामिल हैं, और 18 मार्च को होने वाली परीक्षा को भी जांच के बाद रद्द कर दिया गया था, जिसमें पता चला था कि इसके प्रश्नपत्र भी लीक हो गए थे। परीक्षा अब एक अप्रैल को होगी।

पुलिस अब तक 27 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है और पेपर लीक होने के बाद से फरार राजखोवा की तलाश कर रही है.

गुरुवार को, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य विधानसभा के अंदर स्वीकार किया कि पेपर लीक का मुद्दा उनकी सरकार की ओर से एक विफलता थी और ऐसी घटनाओं को दोहराने से रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

पुलिस ने कहा कि जांच चल रही है और आगे और गिरफ्तारियां होने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button