प्रियंका गाँधी ने सांप को हाथ में लिया या कानून को ?

0
167

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव प्रचार के दौरान कुछ अलग ही अंदाज़ में दिखी | प्रियंका गाँधी गुरुवार को सोनिया के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में पहुंचीं। वहाँ वे कोबरा के बच्चो के साथ खेलती नज़र आईं और यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल भी हो रहा हैं लेकिंन वास्तव में यह वीडियो उनके लिए अब एक बड़ी परेशानी का सबब बन सकता हैं | आपको बता दें की देश भर के पशु प्रेमियों की मांग का सम्मान करते हुए चुनाव आयोग ने 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान जानवरों के इस्तेमाल या लाइव प्रदर्शनों पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया था |

यही नही, भारत में वाइल्ड लाइफ प्रिवेंशन एक्ट (1972) के तहत सांपों को पालना अपराध है। इस नियम को सपेरों के ऊपर 2011 से सख्ती से लागू किया गया है।
चुनाव आचार संहिता की अपनी नियमावली में, चुनाव आयोग ने यह बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है कि राजनीतिक दल या उनके उम्मीदवार वोट मांगते समय किसी भी प्रकार के जानवर, पक्षी या सरीसृप का उपयोग नही कर सकते। यहां तक कि कोई पार्टी, जिसका चुनाव चिन्ह कोई जानवर है, वह पार्टी भी चुनाव प्रचार में उस जानवर का लाइव प्रदर्शन नहीं करेगी न ही उसका कोई उम्मीदवार ऐसा कर सकेगा। ऐसे में प्रियंका का ये वायरल वीडियो इस चुनावी मौसम में उनकी मुश्किलें बढ़ा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here