इन 4 स्थितियों में रद्द हो सकता है आपका राशन, जानें नया नियम

अगर आपने नहीं रद्द किया अपना राशन कार्ड तो अपात्र के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

लखनऊ: दोबारा सीएम योगी के सत्ता में आने के बाद वह एक्शन मोड में दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में सभी चीजों जांच- पड़ताल इन दिनों जारी है. ऐसे में अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो यह खबर आपको जरूर पढ़ लेनी चाह‍िए. दरअसल, सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों के ल‍िए फ्री राशन की व्‍यवस्‍था शुरू की थी. लेक‍िन प‍िछले द‍िनों सरकार की जानकारी में आया क‍ि लाखों अपात्र लोग भी सरकार की तरफ मुफ्त में मिलने वाले राशन का फायदा ले रहे हैं.

हो सकती हैं कार्रवाई

इसके ल‍िए सरकार की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है क‍ि ऐसे लोग खुद अपना राशन कार्ड न‍िरस्‍त करा लें. राशन कार्ड न‍िरस्‍त नहीं कराया तो सत्यापन के बाद खाद्य विभाग की टीम इसे रद्द कर देगी. जिसके बाद ऐसे लोगों के ख‍िलाफ सख्त कार्रवाई भी की जा सकती है.

जानें क्या है न‍ियम

यद‍ि क‍िसी कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्ज‍ित 100 वर्ग मीटर का प्‍लाट/ फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी / ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस, गांव में दो लाख व शहर में तीन लाख सालाना से अधिक पार‍िवार‍िक आय है तो ऐसे लोगों को अपना राशन कार्ड तहसील और डीएसओ कार्यालय में सरेंडर करना चाहिए.

होगी वसूली

सरकार के न‍ियमानुसार यद‍ि राशन कार्ड धारक कार्ड को सरेंडर नहीं करता है तो ऐसे लोगों का कार्ड जांच के बाद कैसिल कर दिया जाएगा. इसके साथ ही उस परिवार के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है. इतना ही नहीं ऐसे लोगों से जब से वह राशन ले रहा है, तब से राशन की वसूली भी की जाएगी.

Related Articles

Back to top button