यूपी में मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का शुभारंभ, इन बच्चों को हर महीने मिलेंगे चार-चार हजार

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पहली लहर में पीएम मोदी ने कई लोगों के लिए मुफ्त राशन, सिलेंडर आदि समेत कई योजनाओं की घोषणा की थी। दूसरी लहर में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर परिवार को सुविधाएं मिलीं। स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को भी बढ़ाया गया। सीएम योगी ने यह बातें मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत करते हुए कहीं। इस दौरान यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहीं। सीएम योगी ने कहा इस योजना के तहत कोरोना महामारी में अपने माता-पिता को खोने वले निराश्रित-लावारिस बच्चों की सरकार मदद करेगी। उन्होंने बताया कि यह योजना निराश्रित हुए बच्चों के पालन-पोषण, उनकी शिक्षा और सुरक्षित भविष्य के लिए तैयार की गई है।

’24 करोड़ लोगों का परिवार है, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के साथ आपकी सरकार है’… कोरोना के कारण निराश्रित हुए बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा और सुरक्षा के लिए ‘उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ…

सीएम योगी प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम ने सभी राज्यों को विशेष रूप से बच्चों के लिए एक योजना शुरू करने की सलाह दी है। यह उन बच्चों को पूरा करता है जिन्होंने अपने माता-पिता या कानूनी अभिभावकों को कोविड को खो दिया है। योजना को पीएम केयर्स फंड से जोड़ा जाएगा। सीएम योगी ने बताया कि 4,050 बच्चे या तो अनाथ हो गए या एक माता-पिता या कानूनी अभिभावक खो गए हैं, ऐसे बच्चों को हर महीने चार हजार रुपये दिए जाएंगे। उनके 18 साल के होने तक सरकार उनकी देखभाल भी करेगी।

सीएम योगी ने बताया कि ऐसे बच्चों की शिक्षा और कौशल विकास के लिए स्कूल स्थापित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि 24 करोड़ लोगों का परिवार है, प्रदेश के प्रत्येक नागरिक के साथ आपकी सरकार है’। कोरोना के कारण निराश्रित हुए बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा और सुरक्षा के लिए ‘उ.प्र. मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’ का शुभारंभ किया गया है। लड़कियों को लेकर सीएम योगी ने कहा कि कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय युवा लड़कियों की शिक्षा का ख्याल रखेगा। विवाह योग्य उम्र की लड़कियों को राज्य सरकार की ओर से 1,01,000 रुपये दिए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button