पीएम मोदी से लेकर अमित शाह समेत कई नेताओं से मिले योगी, पढें आज की 10 बड़ी खबरें

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) रविवार (13 मार्च) को दिल्‍ली के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्‍होंने उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु, पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत कई नेताओं से मुलाकात की. वहीं, मुलाकात के इस सिलसिले के बीच यूपी के नये मंत्रिमंडल पर ‘महामंथन’ के कयास लगाए जा रहे हैं.वहीं, योगी दिल्‍ली दौरे के दौरान उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु से भी मिले. उन्‍होंने लिखा, ‘ उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडु जी से आज नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट की.आपसे भेंट सदैव ही ऊर्जा प्रदान करती है.अपना बहुमूल्य समय प्रदान करने हेतु हार्दिक आभार.’

1-ओडिशा के सभी 30 जिला परिषदों में BJD का अध्यक्ष, इनमें से 70% महिलाएं

ओडिशा में त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों के नतीजे रविवार 13 मार्च को घोषित हुए. सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD) ने राज्य के सभी 30 जिलों में विपक्षी भाजपा और कांग्रेस उम्मीदवारों को शिकस्त दी है. नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली पार्टी बीजू जनता दल ने कुल 851 सीटों में से 766 सीटों पर जीत हासिल की और रिकॉर्ड 52.73 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया.

ओडिशा के सभी 30 जिला परिषदों (Zilla Parishads) में बीजू जनता दल के अध्यक्ष चुने गए, इनमें 20 महिला जिला अध्यक्ष हैं. उनमें से ज्यादातर उच्च शिक्षित और युवा हैं. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मतदाताओं को बीजद में विश्वास जताने के लिए धन्यवाद दिया और इसे एक महत्वपूर्ण जीत करार दिया.

2-पंजाब में बड़ी जीत के बाद अब बंगाल में ममता बनर्जी को टक्‍कर देने उतरेगी AAP

पंजाब के विधानसभा चुनाव (Punjab Elections 2022) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने बड़ी जीत दर्ज करके अन्‍य सभी दलों को चौंकाया है. आप ने राज्‍य में 117 में से 92 सीटें अपने नाम की हैं. इसके बाद अपनी जीत की खुशी जाहिर करने के लिए आप की ओर से रविवार को अमृतसर में बड़ा रोड शो किया गया. पंजाब की जीत के बाद अब आप ने दूसरे राज्‍यों की ओर बढ़ने का निर्णय लिया है. इसके तहत आम आदमी पार्टी अब पश्चिम बंगाल (West Bengal) के आगामी पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) भी लड़ेगी. यह चुनाव अगले साल होने हैं. इस निर्णय से तृणमूल कांग्रेस (TMC) और ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) को सीधे टक्‍कर देने की बात कही जा रही है.

दरअसल आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस राष्‍ट्रीय स्‍तर पर आगे बढ़ना चाह रही हैं. इसी के तहत दोनों न गोवा विधानसभा चुनाव भी लड़ा था. ऐसा उस समय हुआ जब टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने विपक्ष से एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ने की अपील की थी. ममता बनर्जी की ही तरह तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव भी विपक्ष की एकजुटता की बात कर रहे हैं. लेकिन आम आदमी पार्टी तेलंगाना को दक्षिणी राज्‍यों में घुसने के प्रमुख रास्‍ते के तौर पर देख रही है. आप नेता सोमनाथ भारती केसीआर राव की तुलना पीएम मोदी से कर चुके हैं.

3-चीन में दो साल में सबसे अधिक कोरोना के मामले, दो करोड़ लोगों को घरों में बंद किया

दुनिया को कोरोना (Corona) का कहर देने वाला चीन में आजकल कोरोना विस्फोट हो रहा है. चीन (China) पिछले दो साल में सबसे ज्यादा कोरोना के मामलों से जूझ रहा है. हालांकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में बमुश्किल रविवार को 3400 कोरोना संक्रमण (Covid-19 infection) के नए मामले आए लेकिन उसने दो करोड़ लोगों को घरों के अंदर कैद कर दिया है. परिवहन व्यवस्था से लेकर शहरी आवाजाही पर सख्त पहरा लगा दिया गया है. आंकड़ों के मुताबिक चीन के लगभग 19 प्रांतों में रविवार को 3400 कोरोना के नए मामले सामने आए. इनमें 1800 मामले लक्षण वाले थे. इस कारण देश के दक्षिणी शहर शेनझेन (Shenzhen) के 1.75 करोड़ लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई है.

टेक हब के रूप में मशहूर शेनझेन हांगकांग से सटा हुआ है. हांगकांग में रविवार को 32, 430 नए मामले आए थे लेकिन शेनझेन में सिर्फ 66 नए मामले सामने आए. इसके बावजूद यहां विशेष सतर्कता बरती जा रही और शहर के 1.75 करोड़ आबादी को घरों के अंदर कैद कर दिया गया है.

4-यूपी समेत 5 राज्यों में प्रभावहीन रहने के बाद SKM की बैठक आज

हाल ही में संपन्न यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2022 in Five States) में लगे झटके के बाद, संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में बैठक करेगा. सूत्रों, की मानें तो संयुक्त किसान मोर्चा की इस बैठक में आंदोलन फिर से शुरू करने की संभावनाओं पर चर्चा होगी. एसकेएम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का विरोध करने वाला एक किसान मंच है.

विश्लेषकों का कहना है कि संयुक्त किसान मोर्चा के सामने अब दोबार उस तरह का समर्थन जुटाना कठिन होगा, जैसा समर्थन तीन कृषि कानूनों के विरोध में शुरू हुए किसान आंदोलन के दौरान प्राप्त हुआ था. आपको यहां बताते चलें कि अब तीनों कृषि कानून रद्द किए जा चुके हैं. एसकेएम से संबंधित निर्णय लेने वाले पैनल के एक सदस्य ने कहा कि किसानों का लक्ष्य केवल एक चुनाव तक सीमित नहीं था. हालांकि, संयुक्त किसान मोर्चा ने उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए प्रचार किया था.

5-बजट सत्र में हो सकती है रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा, जानें 10 अहम बातें

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के बाद बजट का दूसरा चरण (Budget) सोमवार से शुरू हो रहा है. इसे लेकर विपक्ष सरकार को कई मामलों में घेरने की तैयारी कर रहा है. 5 राज्‍यों में हुए विधानसभा चुनाव में से 4 में बीजेपी को जीत मिली है. ऐसे में पार्टी इसे विकास का एजेंडा करार दे रही है. दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) ने रविवार को कहा है कि वो बजट सत्र में बेराजगारी, महंगाई और रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine War) का मुद्दा संसद के दोनों सदनों में उछालेगी. वहीं बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 11 फरवरी तक हुआ था. इस दौरान दो अलग-अलग पालियों में लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही संचालित की गई थी.

रूस और यूक्रेन में पिछले कुछ दिनों से जारी जंग जारी है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलें और बम दाग रहा है. ऐसे भी भारत सरकार वहां फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही है. इसके तहत यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों में फंसे भारतीयों को विमान के जरिये भारत लाया जा रहा है. हालांकि इसके तहत अधिकांश भारतीय स्‍वदेश लौट चुके हैं. संसद के बजट सत्र में विपक्ष इस मामले पर भी चर्चा कर सकता है.

6-बाजार में आज गिरावट के आसार, इन फैक्‍टर्स की वजह से संभलकर दांव लगाएंगे निवेशक

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) के लिए पिछला सप्‍ताह कुछ महीनों में पहली बार अच्‍छा बीता है. एक्‍सपर्ट का अनुमान है कि सोमवार से शुरू हो रहे इस सप्‍ताह में बाजार की गिरावट के साथ एंट्री होगी.

पिछले सप्‍ताह के आखिरी कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 86 अंकों की तेजी के साथ 55,550 पर बंद हुआ था, जबकि निफ्टी 36 अंक चढ़कर 16,630 पर पहुंच गया. एक्‍सपर्ट का कहना है कि इस सप्‍ताह भी निवेशकों का मूड पॉजिटिव दिखा तो बाजार में तेजी के आसार रहेंगे. हालांकि, आज ग्‍लोबल और लोकल लेवल के कई फैक्‍टर बाजार पर असर डालेंगे.

7-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में SP-RLD का दिखा दम, जानें फिर भी BJP ने कैसे बनाई बढ़त?

भारतीय जनता पार्टी ने 2022 के विधानसभा चुनाव (UP Election Result 2022) में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 15 सीटें हारने के बावजूद क्षेत्र के लगभग 70 प्रतिशत निर्वाचन क्षेत्रों पर बढ़त हासिल की है. वहीं, समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने भी इस क्षेत्र में सीटों के मासले में वृद्धि दिखाई है. भाजपा (BJP) ने आगरा, मथुरा, गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर जैसे कुछ जिलों में सभी सीटों पर जीत हासिल की, तो वहीं विपक्षी गठबंधन ने भी शामली और मुरादाबाद में शत-प्रतिशत जीत हासिल की और मुजफ्फरनगर और मेरठ में अच्छा प्रदर्शन किया.

2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा ने देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की 403 सीटों में से 300 से अधिक सीटों पर जीत हासिल की थी. पार्टी ने इस साल 255 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि सपा ने अपने सहयोगियों के साथ राज्य की 125 सीटों पर जीत दर्ज की, जो उसके पिछली चुनावी जीत से लगभग दोगुनी है.

8-आमिर खान ने बर्थडे से पहले कही बड़ी बात- पत्नी रीना, किरण राव और बच्चों को हल्के में लेना मेरी बड़ी गलती

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) पिछले दिनों अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर खूब सुर्खियों में रहे. पत्नी किरण राव से अलगाव का ऐलान करने के बाद अब उन्होंने अपने बर्थडे (Aamir Khan Birthday) से पहले अपनी निजी जिंदगी, असफल शादियों और बच्चों को लेकर खुलकर बात की. उन्होंने रविवार को न्यूज 18 इंडिया के साथ इंटरव्यू में अपने परिवार को हल्के में लेने की बात कही.आमतौर पर लोग अपने करियर को ग्रोथ देने के लिए तीन से चार साल का समय देते हैं, कभी कभी कुछ लोग इसके लिए पांच साल का भी समय लेते हैं, लेकिन मैंने हमेशा अपने परिवार से ज्यादा करियर पर ध्यान दिया.

9-जिम जाना बेहतर है या योग करना, दिल्‍ली एम्‍स की स्‍टडी में हुआ खुलासा

भारत में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई-2022) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आज से योग दिवस के 100 दिन बचे हैं. ऐसे में काउंटडाउन के उद्धाटन के रूप में योग महोत्सव का आयोजन किया गया. रविवार सुबह विज्ञान भवन में केंद्रीय आयुष मंत्रालय के तहत कई केंद्रीय मंत्रालयों की सहभागिता के साथ योग महोत्सव में बताया गया कि आज से देश-विदेश में अगले 100 दिन तक कार्यक्रम किए जाएंगे. इस दौरान मौजूद केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोणोवाल ने कहा कि योग और पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में भारत विश्व का नेतृत्व कर रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की स्थापना की स्वीकृति देकर भारत की जिम्मेदारी और बढ़ा दी है.

10-पुलवामा में जैश के चार सहयोगी गिरफ्तार, आतंकियों को मुहैया कराते थे गाड़ी और अन्य सुविधाएं

जम्मू कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police) ने पुलवामा जिले (Pulwama Distirct) से आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद ( jaish e mohammed) के चार सहयोगियों को गिरफ्तार किया है. इस बात की जानाकरी रविवार को पुलिस ने दी. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए शख्स राज्य में आतंक फैलाने के लिए आतंकवादियों को गाड़ी समेत दूसरी अन्य सुविधाएं मुहैया कराते थे. पुलिस चारों शख्स से पूछताछ कर रही है.

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खात्में के लिए राज्य की पुलिस और भारतीय सेना इन दिनों मिलकर काम कर रही है. इससे पहले 12 मार्च को सुरक्षाबलों ने कश्मीर में अलग अलग अभियान में जैश ए मोहम्मद के चार आतंकियों को ढेर कर दिया था, जबकि इस कार्रवाई एक आतंकी को जिंदा गिरफ्तार किया गया था.

 

Related Articles

Back to top button