योगी सरकार का अनोखा पहल, UP के हर जिले के विद्यार्थियों को मिलेगा टैबलेट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बीजेपी के चुनावी घोषणापत्र के अहम वादे को पूरा करने की तैयारी कर रही है. दरअसल 2017 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने छात्रों को मुफ्त लैपटॉप और मुफ्त इंटरनेट देने का वादा किया था. इसी क्रम में अब 4 साल बाद सरकार हर ज़िले के 1 हज़ार विद्यार्थियों को टैबलेट  दे सकती है. जानकारी के अनुसार हर ज़िले में कॉलेज में दाख़िला लेने वाले 1000 विद्यार्थियों को सरकार टैबलेट का तोहफ़ा दे सकती है. इस फैसले को कहीं न कहीं बीजेपी की चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है.

सरकार की बीजेपी के लोक संकल्प पत्र में किए गए वादे को चुनावी वर्ष में पूरा किये जाने की तैयारी है. दरअसल बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणापत्र में वादा किया था कि बिना किसी भेदभाव के हर कालेज में दाख़िला लेने वाले छात्र को एक लेपटाप और 1 जीबी डेटा दिया जाएगा. लेकिन सरकार आने के बाद इस वादे को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया. लिहाजा अब तक ये चुनावी वादा पूरा नहीं हो सका.

ये भी पढ़ें-डब्लूएचओ का भारत में आयुर्वेद का वैश्विक केन्द्र बनाने पर जोर

दूसरी तरफ विपक्षी समाजवादी पार्टी लगातार इस मुद्दे पर योगी सरकार को घेरती आई है. लेकिन अब सूत्रों के मुताबिक़ सरकार चुनावी वर्ष में एक बार फिर से अपने पिछले वादे को पूरा करने में लिए जल्द बड़ा ऐलान कर सकती है.

पिछले साल आई थी ये योजना

वैसे पिछले साल ही योगी सरकार ने इसी तरह की योजना चुनिंदा 7 पिछड़े जिलों के सरकारी कॉलेजों में छात्रों के लिए टैबलेट देने की योजना लागू की थी. उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया था कि प्रदेश के श्रावस्ती, चंदौली, सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, फतेहपुर और चित्रकूट  के सरकारी कॉलेजों की लाइब्रेरी में टैबलेट्स रखे जाएंगे. उच्च शिक्षा विभाग ने इन पिछड़े जिलों के सभी 18 सरकारी कॉलेजों के लिए 160 टैबलेट खरीदने का फैसला किया है. इन जिलों के राजकीय महाविद्यालयों के पुस्तकालयों में टैबलेट वितरित किए जाएंगे. पुस्तकों की तरह ही टैबलेट भी विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जाएंगे.

टैबलेट में उत्तर प्रदेश डिजिटल लाइब्रेरी की पाठ्य सामग्री के साथ अन्य आवश्यक सामग्री भी उपलब्ध रहेगी. योजना थी कि 18 सरकारी कॉलेजों में से हर एक को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के दौरान 8-9 टैबलेट दिए जाएंगे.

Related Articles

Back to top button