योगी आदित्यनाथ ने चार साल पूरे होने पर कही ये बात

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चार साल पहले देश दुनिया में बीमारू राज्य के तौर पर माना जाने वाला उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है और उनकी सरकार अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के बाद अपने दूसरे कार्यकाल मे न सिर्फ इसे देश की पहली बड़ी अर्थव्यवस्था बनायेगी बल्कि एक ट्रिलियन डालर की इकोनामी बनाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करेगी।
विधानसभा में बुधवार को बजट पर चर्चा के दौरान श्री योगी ने करीब दो घंटे के उदबोधन के दौरान कहा कि पिछले चार वर्षों में नए भारत के नए उत्तर प्रदेश का सृजन हुआ है। चार साल पहले जिस प्रदेश को देश और दुनिया में बीमारू कहा जाता था, जो भारत का सबसे बड़ा राज्य होने के बाद भी अर्थव्यवस्था के पैमाने पर पांचवे पायदान पर था, जहां युवा पलायन को मजबूर था, आज उसकी प्रगति और उसकी नीतियां अन्य राज्यों के लिए नजीर बन रही हैं।
उन्होने कहा कि 2015-16 में 10.90 लाख करोड़ रुपये की जीडीपी वाला राज्य समन्वित प्रयासों से आज 21.73 लाख करोड़ रुपये की जीडीपी के साथ देश मे दूसरे नम्बर की अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन कर उभरा है। राज्य वही है, संसाधन वही हैं काम करने वाले वही हैं, बदली है तो बस कार्यसंस्कृति।पिछली सरकारों की तरह अब यहां परिवार केंद्रित योजनाएं नहीं बनतीं, बल्कि किसान, नौजवान, महिला और गरीब वर्तमान सरकार की नीतियों के केंद्र में है। सरकार की नीति और नीयत साफ है और यही वजह है कि जनता सरकार के साथ है।
योगी ने कहा कि इतनी बड़ी आबादी वाले प्रदेश का बजट पिछली सरकारों के समय महज दो लाख करोड़ का होता था यह ‘ऊंट के मुंह मे जीरा’ की कहावत को चरितार्थ करने जैसा था। जब बजट ही नहीं होगा तो काम कैसे आगे बढ़ेगा। कोई दूरदर्शिता नहीं थी, कोई विजन नहीं था। आज वही यूपी है जहां चार साल पहले प्रति व्यक्ति आय 45,000 रुपये थी। आज 95,000 रुपये है। यह है परिवर्तन। आज की सरकार ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ पर भी ध्यान देती है ताकि औद्योगिक निवेश आये और ‘ईज ऑफ लिविंग’ के लिए भी संकल्प के साथ काम कर रही है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के छह साल के कालखण्ड को छोड़ दें तो कभी ईज ऑफ लिविंग के बारे में न केंद्र न प्रदेश, कभी सोचा।
बजट चर्चा में मुख्यमंत्री ने हाथरस की हालिया घटना का जिक्र करते हुए उन्होने कहा “ आखिर क्या वजह है कि हर अपराधी के साथ समाजवादी शब्द जुड़ जाता है। सपा की हाथरस में आज जो रैली है, वहां सपा के लोगों के साथ उस अपराधी के भी पोस्टर लगे हैं। हाथरस की पीड़ित बालिका चिल्ला-चिल्लाकर सपा और उस अपराधी के रिश्ते को बता रही है। आप सच को नहीं झुठला सकते। ”

Related Articles

Back to top button