योगी 2.0 का पहला बजट आज, कुपवाड़ा में लश्कर के 3 आतंकी ढेर, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

सुरेश खन्ना ने बताया कि आज पेश होने वाला बजट यूपी के इतिहास का सबसे बड़ा बजट होगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपी का बजट 6.10 लाख करोड़ के करीब हो सकता है. इसमें नई योजनाओं पर प्रदेश सरकार का ध्यान रहेगा. नई योजनाओं को शुरू करने के लिए बजट में प्रावधान होगा. बजट में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली का ऐलान हो सकता है.जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने लश्कर के 3 आतंकवादियों को मार गिराया है. पिछले कई घंटों से मुठभेड़ चल रही थी. कहा जा रहा है कि ये सारे आतंकी घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे. इनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किए गए हैं.

1-बीजेपी विधायकों-सांसदों को एकजुट रखने की कोशिश, 2 दिन के दौरे पर बंगाल जाएंगे नड्डा

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के पार्टी के संगठनात्मक मामलों का जायजा लेने के लिए जून में पश्चिम बंगाल का दौरा करने की संभावना है. उनका यह दौरा ऐसे समय होने जा रहा है, जब पार्टी राज्य में आंतरिक कलह से जूझ रही है और उसके नेता एक के बाद एक सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) में शामिल हो रहे हैं. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस दौरान भाजपा अध्यक्ष पार्टी सांसदों और विधायकों के साथ अलग-अलग बैठकों की अध्यक्षता करेंगे. इसके अलावा वह बंगाल में पार्टी इकाई की नई कार्यसमिति की पहली बैठक की अध्यक्षता भी करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में नड्डा का दो दिवसीय दौरा 7 जून से होगा.

2-हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी: कहा- सरकार नौकरियां देना ही नहीं चाहती, 80 हजार भर्तियां तो अटकी है

सरकारी भर्तियों (Government recruitment) को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने तल्ख टिप्पणी की है. खाद्य सुरक्षा अधिकारी भर्ती से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दौरान जस्टिस इंद्रजीत सिंह की अदालत ने मौखिक टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार नौकरियां (Jobs) देना ही नहीं चाहती है. इसलिए ही ऐसे त्रुटिपूर्ण विज्ञापन निकाले जाते हैं, जिससे भर्तियां कोर्ट में अटक जाए. जस्टिस सिंह ने कहा कि सरकार 1 लाख नौकरियां देने का दावा करती है, लेकिन 80 हजार भर्तियां तो अदालतों में अटकी हुई है. हाईकोर्ट बुधवार को खाद्य सुरक्षा अधिकारी भर्ती से जुड़ी प्रदीप शर्मा की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. इसमें कोर्ट के सामने आया कि भर्ती में चिकित्सा विभाग ने नियमों की अनदेखी की है.

3-सोशल मीडिया पर ‘लाइक्स’ जुटाने वाले डॉक्टर नपेंगे, कैंसिल हो सकता है लाइसेंस

अपनी मार्केटिंग के लिए सोशल मीडिया पर लाइक और फालोवर्स जुटाना डॉक्टरों को अब भारी पड़ेगा। ऐसा करने पर उनका लाइसेंस निलंबित हो सकता है। पहली बार सोशल मीडिया पर डॉक्टरों की गतिविधियों को पेशेवर आचार संहिता के दायरे में लाने के प्रयास शुरू हो गए हैं।राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने डॉक्टरों के लिए पेशेवर आचार संहिता का जो मसौदा तैयार किया है, उसमें सोशल मीडिया पर डॉक्टरों की गतविधियों को नियंत्रित करने के सख्त प्रावधान रखे हैं। इसमें कहा गया है कि कोई भी डॉक्टर सोशल मीडिया साइट या एप पर ऊपर आने के लिए यदि लाइक एवं फालोवर्स बढ़ाने के लिए भुगतान करता है तो यह आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। दरअसल, कई एजेंसियां ऐसे हैं जो शुल्क लेकर लाइक और फालोवर्स बढ़ाती हैं। जिसे जितने ज्यादा लाइक मिलेंगे, वह प्राथमिकता से सोशल मीडिया पर सबसे ऊपर नजर आता है। इसका लाभ लेकर डॉक्टर अपनी फीस बढ़ा देते हैं, लेकिन इस आचार संहिता के लागू होने के बाद डाक्टरों को ऐसा करना भारी पड़ेगा।

4-दिल्ली में बियर की भारी कमी, जुलाई तक जारी रहेगी किल्लत; जानिए क्या है वजह

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली अपनी सस्ती शराब के लिए भी जानी जाती है। हालांकि इस बार गर्मी में हालात कुछ और ही हैं। शहर में बियर की कमी हो गई है। दरअसल गर्मी की जल्द शुरुआत, चिलचिलाती धूप, बढ़ती मांग और “प्रतिबंधित” सप्लाई के कारण शहर में शराब की दुकानों पर अब बियर की भारी किल्लत हो गई है। इन तमाम वजहों से अधिकांश लोकप्रिय ब्रांडों की बीयर दुकानों से आउट ऑफ स्टॉक हो गई है। सबसे पसंदीदा मादक पेय में से एक, बीयर रेस्टो-बार से भी गायब हो गई है। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि स्थिति जुलाई तक जारी रहने की संभावना है और बीयर पीने वालों को अन्य विकल्पों की तलाश करनी होगी।

5-टैक्‍स कटौती के बाद कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के नए रेट, चेक करें अपने शहर का दाम

सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने बृहस्‍पतिवार सुबह पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. केंद्र की ओर से एक्‍साइज ड्यूटी और राज्‍यों के वैट घटाने की वजह से ईंधन के दाम सभी शहरों में कम हो गए हैं.कंपनियों ने आज जारी रेट में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है और दिल्‍ली में पेट्रोल 9 रुपये से भी ज्‍यादा सस्‍ता बिक रहा है. डीजल भी करीब 7 रुपये प्रति लीटर नीचे आया है. ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों की वजह से कंपनियों पर खुदरा दाम बढ़ाने का दबाव दिख रहा है, लेकिन फिलहाल पेट्रोल-डीजल के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. ग्‍लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड के दाम 115 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गए हैं.

6-यासीन के अपराधों का मकसद ‘देश के दिल पर हमला’ और जम्मू-कश्मीर को जबरदस्ती अलग करना था: कोर्ट

दिल्ली की एक अदालत ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के सबसे अग्रणी अलगाववादी नेताओं में से एक यासीन मलिक को आतंकवाद के वित्तपोषण के मामले में उम्रकैद की सजा देते हुए कहा कि इन अपराधों का मकसद ‘देश के दिल पर हमला करना’ और भारत संघ से जम्मू-कश्मीर को जबरदस्ती अलग करने का था. विशेष न्यायाधीश प्रवीण सिंह ने गैर-कानूनी गतिविधियां निरोधक अधिनियम (UAPA) और भारतीय दंड संहिता (IPC) के तहत विभिन्न अपराधों के लिए अलग-अलग अवधि की सजा सुनाईं.

7-राजस्थान में अशोक गहलोत या सचिन पायलट? कांग्रेस ने पंजाब से ली सीख, जल्द करेगी घोषणा

पंजाब से सीख लेते हुए कांग्रेस ने कहा है कि वह अगले 60 दिनों के भीतर फैसला करेगी कि राजस्थान में 2023 विधानसभा चुनाव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में होंगे या नहीं। पार्टी नेतृत्व के मुताबिक, वह पंजाब जैसी स्थिति पैदा नहीं करना चाहती जहां इसे आखिरी वक्त तक के लिए इसे टाला गया था।अशोक गहलोत या सचिन पायलट के नेतृत्व में कांग्रेस चुनाव में उतरेगी या सामूहिक नेतृत्व का फॉर्मूला अपनाएगी, यह जल्द ही फाइनल हो जाएगा। 10 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

8-2024 की तैयारी में अभी से कूदी भाजपा, ऐसे बनाई बूथों को मजबूत करने की रणनीति

आज यानी 26 मई को केंद्र की मोदी सरकार को सत्ता में आए पूरे आठ साल हो गए हैं। हालांकि पार्टी इन आठ साल का उत्सा मनाने के अलावा अभी के अगले आम चुनावों की तैयारी में जुट गई है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को अपने सांसदों और विधायकों को 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों के तहत अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में कमजोर बूथों को मजबूत करने का निर्देश दिया।इस मामले से परिचित भाजपा पदाधिकारियों ने कहा कि पार्टी देश भर में लगभग 74, 000 चुनावी बूथों में संगठन को मजबूत करने और आउटरीच गतिविधियों को बढ़ावा देने की योजना बना रही है, जहां यह अपेक्षाकृत कमजोर है। 2024 के चुनावों की योजना भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में पार्टी के शीर्ष नेताओं और कुछ वरिष्ठ मंत्रियों और बूथ प्रभारी के साथ हुई बैठक में तैयार की गई थी।

9-करण जौहर की पार्टी में पहुंचते ही आमिर खान और किरण राव से हुई ये गलती

बॉलीवुड के परफेक्शनिस्ट आमिर खान (Aamir Khan) और किरण राव (Kiran Rao) ने बीते साल ही ऐलान किया था कि दोनों तलाक ले रहे हैं। इस अनाउंसमेंट के बाद भी कई मौकों पर आमिर और किरण राव साथ ही दिखे और हर बार इन्हें जमकर ट्रोल भी किया गया। बीती रात ही दोनों करण जौहर के 50वें बर्थडे पार्टी (Karan Johar’s 50th Birthday Party) में भी साथ ही नजर आए। इस दौरान दोनों काफी खुश दिखाई दिए और पैपराजी के सामने एक कपल की तरह ही पोज भी देते हुए नजर आए। पार्टी से सामने आया इनका एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और लोग लगे हाथ इन्हें जमकर खरी खोटी भी सुना रहे हैं।

10-बीजेपी ने बनाई हारी हुई 144 लोक सभा सीटों को कब्जाने की योजना

लोकसभा में 2 सीटों से 303 सीटों तक सफर तय करने वाली और 18 राज्यों में एनडीए सरकार का नेतृत्व करने वाली भारतीय जनता पार्टी खुद को विश्व की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी  मानती है. लेकिन पार्टी इससे भी संतुष्ट नहीं है और लोकसभा में 400 से ज्यादा सीटें जीतने का खांका तैयार कर रही है. बीजेपी 2019 में जिन सीटों पर दूसरे या तीसरे नंबर पर रही थी, ऐसी 144 सीटों पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक योजना बनाई है. आज नई दिल्ली के पार्टी मुख्यायलयों में पदाधिकारियों ने इस योजना के तहत ब्लू प्रिंट पर मंथन किया है. इस बैठक से संबंधित वरिष्ठ नेताओं ने एनडीटीवी को यह जानकारी दी है.

 

Related Articles

Back to top button