विश्व खेल पत्रकार दिवस 2024

हर साल, विश्व खेल पत्रकार दिवस 2 जुलाई, 2024 को मनाया जाता है। खेल महत्वपूर्ण करियर पथों में से एक के रूप में उभरा है।

हर साल, विश्व खेल पत्रकार दिवस 2 जुलाई, 2024 को मनाया जाता है। खेल महत्वपूर्ण करियर पथों में से एक के रूप में उभरा है। खेल और पत्रकारिता के प्रति विशेष रुचि और गहरा जुनून रखने वाले कई लोग अक्सर ‘खेल पत्रकारिता’ करते हैं।
खेल पत्रकार दिवस खेल मीडिया पेशेवरों की सफलता का प्रतीक है और उन्हें आम जनता के बीच खेल के बारे में ज्ञान फैलाने के लिए और अधिक प्रयास करने के लिए प्रेरित करता है। इस खास दिन पर कई समाचार एजेंसियां ​​अपने खेल पत्रकारों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करती हैं.

इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन (एआईपीएस) ने 1994 में पेरिस में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान एक संगठन के रूप में एआईपीएस के स्थापना दिवस की याद में 2 जुलाई को विश्व खेल पत्रकार दिवस की स्थापना की। यह दिन खेल पत्रकारिता के क्षेत्र में पत्रकारों के उत्कृष्ट कार्य को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में, कई खेल मीडिया पेशेवरों को इस विशेष दिन पर उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया है.

विश्व खेल पत्रकार दिवस विभिन्न खेल पत्रकारों की उपलब्धियों को प्रोत्साहित और मान्यता देता है। विश्व खेल पत्रकार दिवस 2024 मनाने का एक प्रमुख कारण दुनिया भर में खेलों के बारे में जागरूकता फैलाना है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई मीडिया संगठन इस दिन खेल पत्रकारों के सम्मान में विशेष कार्यक्रम आयोजित करते हैं। यह दिन लोगों को खेल पत्रकारिता में करियर बनाने की प्रेरणा देता है.

  • नेल्सन मंडेला: “खेल में दुनिया को बदलने की ताकत है। इसमें प्रेरणा देने की ताकत है। इसमें लोगों को इस तरह से एकजुट करने की ताकत है जैसा शायद ही कोई कर पाता है।”
  • अर्नेस्ट हेमिंग्वे: “केवल तीन खेल हैं: बुल फाइटिंग, मोटर रेसिंग और पर्वतारोहण; बाकी सभी खेल मात्र हैं।”
    ग्रांटलैंड राइस: “यह मायने नहीं रखता कि आप जीतते हैं या हारते हैं, मायने यह रखता है कि आप खेल कैसे खेलते हैं।”
  • हॉवर्ड कोसेल: “खेल सूक्ष्म जगत में मानव जीवन है।”
  • रेड स्मिथ: “लिखना आसान है। आपको बस एक टाइपराइटर पर बैठना है और एक नस खोलनी है।”
  • हंटर एस. थॉम्पसन: “विजय के प्रत्येक क्षण के लिए, सुंदरता के प्रत्येक उदाहरण के लिए, कई आत्माओं को रौंदा जाना चाहिए।”
  • अल माइकल्स: “क्या आप चमत्कारों में विश्वास करते हैं? हाँ!”
  • जॉर्ज ऑरवेल: “गंभीर खेल का निष्पक्ष खेल से कोई लेना-देना नहीं है। यह घृणा, ईर्ष्या, घमंड, सभी नियमों की अवहेलना और हिंसा देखने में परपीड़क आनंद से जुड़ा है: दूसरे शब्दों में, यह युद्ध है जिसमें गोलीबारी नहीं है।”
  • जिम मरे: “खेल मानव जीवन का खिलौना विभाग है।”
  • डेविड हैलबर्स्टम: “खेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको लगातार खुद को साबित करना होता है। आपको यह सब फिर से करना होता है।”

Related Articles

Back to top button