क्‍या वोट नहीं डालने पर बैंक खाते से कटेंगे 350 रुपये? जानें पूरा मामला

नई दिल्‍ली. सोशल मीडिया पर इन दिनों चुनाव आयोग (Election Commission News) के नाम पर एक फेक न्‍यूज़ फैलाई जा रही है. वाट्सऐप (WhatsApp) पर वायरल हो रहे इस मैसेज में लिखा है कि अगर आपने वोट नहीं दिया तो आपके बैंक खाते से 350 रुपये कट जाएगें. वहीं, मामला सामने आने क बाद दिल्‍ली के मुख्य निर्वाचन (सीईओ) ने एफआईआर दर्ज कराई है. इसके बाद अब मामले की जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने शुरू कर दी है.

दरअसल, दिल्‍ली चुनाव आयोग ने 1 दिसंबर को इसकी शिकायत की है. इसमें बताया गया है कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल करते हुए फेक न्यूज फैलाई जा रही है कि चुनाव आयोग की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं कि जो नागरिक वोट नहीं देगा उसके बैंक अकाउंट से 350 रुपये कट जाएंगे, लेकिन चुनाव आयोग ने ऐसा कोई मैसेज जारी नहीं किया है. यह खबर फेक है.

दिल्‍ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर
दिल्‍ली चुनाव आयोग की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटजिक ऑपरेशन (IFSO) यूनिट ने जांच शुरू कर दी है. इस मामले में पुलिस आईपीसी की धारा 171G के तहत केस दर्ज किया है.

क्या है वायरल मैसेज?
फेक न्‍यूज़ में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव में जो मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं करेंगे, चुनाव आयोग उनके बैंक अकाउंट से 350 रुपये काट लेगा. इसके साथ मतदान न करने वालों के खिलाफ चुनाव आयोग द्वारा शिकंजा कसने का आदेश जारी करने की बात कही जा रही है. साथ ही दावा किया जा रहा है कि वोट नहीं डालने वालों की पहचान आधारकार्ड के जरिये होगी और फिर आधार कार्ड से लिंक उनके बैंक अकाउंट से ये पैसे काट लिए जाएंगे.

यही नहीं, इसमें यह भी कहा गया है कि चुनाव आयोग ने पहले ही कोर्ट से मंजूरी ले ली है. वहीं, जो मतदाता वोट डालने नहीं आते हैं, उनके लिए की गई तैयारी पर आयोग की ओर से किया गया खर्च बेकार चला जाता है. इसकी भरपाई इस बार वोट न डालने वालों से की जाएगी.
बहरहाल, पीआईबी (PIB) फैक्ट चेक के ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट से इस वायरल मैसेज को पूरी तरह से फर्जी बताया गया है. इसके साथ लिखा गया है कि चुनाव आयोग की ओर से ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया है और ऐसी भ्रामक खबरों को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें.

Related Articles

Back to top button