मजाक ने जवान को बनाया हैवान:दिन में साथी कर रहे थे छेड़खानी,

रात को ड्यूटी पर जाने से पहले सोते देख बरसा दी गोलियां

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के लिंगनपल्ली CRPF 217BN के जवान रितेश रंजन के अपने ही साथियों को गोलियों से भूनने के मामले में एक जानकारी निकल कर आ रही है। CRPF कैंप के कुछ सूत्रों ने बताया है कि, ड्यूटी खत्म होने के बाद रोज जवानों के बीच मजाक मस्ती चलती थी। रविवार को भी कैंप के बैरक में साथी किसी बात पर रोज की तरह मजाक कर रहे थे, लेकिन रितेश को मजाक बुरा लगा। रितेश और जवानों के बीच थोड़ी अनबन भी हुई थी। जिससे वह साथियों के बीच से हट गया था। कैंप के अंदर स्थित जिस बैरक में रितेश रहता था उसी बैरक में अन्य 9 जवान भी रहते थे।

बताया जा रहा है कि, रविवार-सोमवार की रात रितेश की कैंप में संतरी की ड्यूटी लगी थी। रात करीब 3 बजे वह ड्यूटी पर जाने के लिए तैयार हो रहा था। इस समय बैरक में मौजूद अन्य जवान गहरी नींद में सोए हुए थे। रात लगभग 3:15 मिनट पर रितेश ने अपनी सर्विस रायफल AK-47 उठाई और बैरक के गेट पर खड़े होकर अंधाधुंध फायरिंग करनी शुरू कर दी।

इस दौरान उसने सामने की तरफ सोए कुल 7 लोगों को तो गोलियों से भून दिया, लेकिन पीछे की तरफ सोए 2 जवानों तक गोलियां नहीं पहुंच सकी। उन्होंने किसी तरह से खाट के नीचे छिप कर अपनी जान बचाई।

इसी बैरक में चलाई गोलियां।

ड्यूटी पर तैनात जवान पहले पहुंचे, छुड़वाई गन
इस घटना के समय कैंप के बाकी जवान सोए हुए थे। कुछ जवान कैंप के चारों तरफ ड्यूटी पर तैनात थे। वहीं अचानक गोलियों की आवाज सुनकर ड्यूटी में तैनात जवान सबसे पहले मौके पर पहुंचे, उन्होंने किसी तरह समझाश देकर रितेश के हाथों से गन नीचे रखवाई। अन्य जवानों की नींद खुली तो वे नक्सल अटैक हुआ है सोच कर मोर्चा संभालने के लिए हड़बड़ा कर उठे।

जब पता चला कैंप के अंदर ही जवानों के बीच घटना हुई है तो सभी एका एक इकट्ठा होना शुरू हुए। जिसके बाद इस घटना की जानकारी CRPF के बड़े अधिकारियों को दी गई। फिलहाल पुलिस और CRPF के अधिकारियों की तरफ से इन बातों की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

घायल जवान।

घर जाने के लिए करवा रखा था रिजर्वेशन
बस्तर IG सुंदरराज पी ने जानकारी देते हुए बताया कि, जवान की छुट्टी भी स्वीकृत हो चुकी थी। रितेश 13 तारीख को अपने घर बिहार जाने वाला था। घर जाने के लिए उसने पहले से ही रिजर्वेशन भी करवा लिया था। इस लिए छुट्टी न मिलने की वजह से उसने इस तरह का कदम उठाया होगा यह नहीं कहा जा सकता है। फिलहाल रितेश को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। उसके पास मौजूद सारे दस्तावेजों को भी खंगाला जा रहा है।

लिंगनपल्ली CRPF 217 BN के कैंप के बाहर मीडिया से बात करते हुए बस्तर IG ।

बैरक में चारों तरफ पसरा पड़ा है खून
इस घटना के बाद बैरक में चारों तरफ खून पसरा पड़ा है। बैरक के अंदर किसी को भी जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है। इस घटना में जिन चार जवानों की मौत हुई है वे बिहार और पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे। इधर 2 घायल जवानों का रायपुर में इलाज चल रहा है जबकि एक भद्राचलम के अस्पताल में भर्ती है।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button