आर्यन को फिर क्यों नहीं मिली बेल? ड्रग्स डील से वॉट्सऐप चैट तक…ये हैं वजह

क्रूज पार्टी ड्रग केस में बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत अर्जी खारिज करते हुए अपने विस्तृत आदेश में विशेष अदालत ने कहा कि वह (आर्यन) जानता था कि उसके दोस्त के पास ड्रग्स हैं। क्योंकि, क्रूज पर उसके साथ उसके दोस्त अरबाज मर्चेंट के पास से प्रतिबंधित सामग्री मिली थी। बता दें कि अरबाज मर्चेंट और आर्यन को क्रूज पर एक साथ पकड़ा गया था।

विशेष एनडीपीएस अधिनियम अदालत ने अपने 21 पृष्ठ के आदेश में कहा कि आर्यन खान की व्हाट्सऐप चैट से प्रथमदृष्टया पता चलता है कि वह नियमित आधार पर मादक पदार्थ संबंधी अवैध गतिविधियों में शामिल था। इसलिए यह नहीं कहा जा सकता है कि यदि उसे जमानत पर रिहा किया जाता है तो उसके द्वारा ऐसा अपराध किए जाने की संभावना नहीं है। इसने यह भी कहा कि आर्यन जानता था कि उसके दोस्त और सह-आरोपी अरबाज मर्चेंट के पास मादक पदार्थ था, भले ही एनसीबी को आर्यन से कोई मादक पदार्थ नहीं मिला हो।

गंभीर अपराध में संलिप्तता, इसलिए जमानत नहीं

न्यायाधीश ने आदेश में कहा कि आवेदकों/आरोपी नंबर 1 से 3 (आर्यन खान, मर्चेंट और धमेचा) की गंभीर अपराध में प्रथमदृष्टया संलिप्तता को देखते हुए, यह जमानत देने के लिए उपयुक्त मामला नहीं है। अदालत ने कहा कि मामले के कागजात और आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट के स्वैच्छिक बयानों से पता चलता है कि उनके पास सेवन और मौज-मस्ती के लिए मादक पदार्थ थे।

विशेष न्यायाधीश वी वी पाटिल ने आदेश में कहा, इन बातों से पता चलता है कि आरोपी नंबर 1 (आर्यन) को आरोपी नंबर 2 (मर्चेंट) द्वारा अपने जूते में छिपाए गए प्रतिबंधित पदार्थ की जानकारी थी। एनसीबी ने आर्यन खान, मर्चेंट और धमेचा को मादक पदार्थ रखने, इससे संबंधित साजिश, इसके सेवन, खरीद और तस्करी करने के आरोप में 3 अक्तूबर को गिरफ्तार किया था। तीनों इस समय न्यायिक हिरासत में हैं। आर्यन और मर्चेंट मुंबई में आर्थर रोड जेल में बंद हैं। धमेचा यहां भायकला महिला कारागार में बंद है। आर्यन की जमानत याचिका खारिज होने पर एनसीबी ऑफिसर समीर वानखेड़े ने कहा जीत हमेशा सच की होती है- सत्यमेव जयते।
अदालत ने इन पांच आधार पर खारिज की आर्यन की जमानत

1. आर्यन खान अन्य ड्रग डीलरों के संपर्क में था, जो एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग नेटवर्क का हिस्सा प्रतीत होते हैं। एनसीबी इनका पता लगाने व उनके आपराधिक रिकॉर्ड की जांच करने की कोशिश कर रहा है।

2. आर्यन खान को इन व्यक्तियों के बारे में विशेष जानकारी है। आर्यन ने अभी तक इन व्यक्तियों के नामों का खुलासा नहीं किया है। आर्यन एकमात्र व्यक्ति है जो इन व्यक्तियों के विवरण का खुलासा कर सकते हैं। जमानत देने पर सबूतों से छेड़छाड़ की पूरी संभावना है।

3. यह सच है कि आर्यन का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है, लेकिन उसकी व्हाट्सऐप चैट से पता चलता है कि वह अवैध ड्रग गतिविधियों में लिप्त था। अदालत ने कहा, इससे पता चलता है कि सभी आरोपी एक ही सिक्के के पहलु हैं। गिरफ्तार लोगों ने पूछताछ में एनसीबी को अपने आपूर्तिकर्ताओं के नाम का खुलासा किया।

4. अदालत ने ड्रग्स केस में रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती मामले का भी उल्लेख किया और कहा कि गिरफ्तार प्रत्येक व्यक्ति जब्त की गई दवाओं की पूरी मात्रा के लिए उत्तरदायी है। प्रत्येक आरोपी के मामले को एक-दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है और इसे अलग-थलग नहीं किया जा सकता है।

5. अपनी चैट में आर्यन ने भारी मात्रा में और हार्ड ड्रग्स का जिक्र किया। प्रथमदृष्टया यह सामग्री दर्शाती है कि आवेदक नंबर-1 (आर्यन खान) अभियोजन पक्ष के आरोप के अनुसार प्रतिबंधित नशीले पदार्थों का कारोबार करने वाले व्यक्तियों के संपर्क में था।

आर्यन ने एक नवोदित अभिनेत्री से की थी ड्रग्स चर्चा

आर्यन खान के साथ बॉलीवुड की एक उभरती हुई अभिनेत्री की व्हाट्सएप चैट्स भी एनसीबी को मिली है। बताया जा रहा है कि एनसीबी ने अदालत में आर्यन के जो व्हाट्सएप चैट सौंपे हैं, उनमें ड्रग्‍स को लेकर यह बातचीत भी शामिल है। इसे सुबूत के तौर पर सौंपा। हालांकि, यह अभिनेत्री कौन है, इसको लेकर एनसीबी अध‍िकारियों ने कोई खुलासा नहीं किया है।

Related Articles

Back to top button