Covid-19 के लिए होंगी दो एंटीबॉडी उपयोग-WHO

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नई सिफारिशें जारी की हैं जो COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए एंटीबॉडी उपचार

Covid-19 के लिए होंगी दो एंटीबॉडी उपयोग-WHO

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नई सिफारिशें जारी की हैं जो COVID-19 रोगियों के इलाज के लिए एंटीबॉडी उपचार सोट्रोविमैब और कैसिरीफिमैब-इमदेविमाब के उपयोग को दृढ़ता से हतोत्साहित करती हैं।

 

यह इंगित करता है कि अभी COVID के लिए कोई सुझाई गई एंटीबॉडी थेरेपी नहीं है, कम से कम अभी तक तो नहीं। हालांकि, उपचार के लिए अभी भी वैकल्पिक संभावनाएं हैं। आइए इसे देखें।

 

हम जानते हैं कि गंभीर COVID प्रतिरक्षा प्रणाली के दुष्प्रभावों के कारण होता है।

 

इन दवाओं के उपयोग के लिए पिछली सशर्त सिफारिशों को इस सलाह से बदल दिया गया है, जिसे ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किया गया था। यह बढ़ते प्रमाण पर आधारित है कि ओमाइक्रोन जैसे समकालीन COVID संस्करणों के खिलाफ उनके प्रभावी होने की संभावना नहीं है।

 

 

हमारे पास दो दवाएं हैं जो विशेष रूप से SARS-CoV-2 को लक्षित करती हैं, वह वायरस जो COVID-19 पैदा करता है, इसके अलावा सूजन-रोधी दवाएं भी हैं। इनमें एंटीवायरल दवाएं और एंटीबॉडी थेरेपी शामिल हैं।

 

एंटीवायरल दवाएं वायरस को हमारी कोशिकाओं में प्रवेश करने देती हैं लेकिन संक्रमण की गंभीरता को कम करते हुए इसे गुणा करने से रोकती हैं।

 

हाल के कई यादृच्छिक परीक्षणों के निष्कर्षों के आधार पर, डब्ल्यूएचओ ने सशर्त रूप से गंभीर COVID वाले व्यक्तियों के उपचार के लिए रेमेडिसविर का समर्थन किया है, लेकिन गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए इसके उपयोग के खिलाफ सलाह दी है।

 

अन्य एंटीवायरल में निर्माट्रेलवीर और रटनवीर (अक्सर पैक्सलोविद के रूप में जाना जाता है) शामिल हैं, जिन्हें दृढ़ता से सलाह दी जाती है, और मोलनुपिरवीर, जिसे डब्ल्यूएचओ सशर्त रूप से अनुशंसा करना जारी रखता है। जबकि रेमडेसिविर को अंतःशिरा रूप से दिया जाता है, इन दवाओं को मौखिक रूप से लिया जाता है।

 

SARS-CoV-2 की सतह पर स्पाइक प्रोटीन के रूप में जाना जाने वाला एक प्रोटीन एंटीबॉडी उपचार द्वारा लेपित होता है, जो वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से रोकता है। इसके अतिरिक्त, वे संक्रमित कोशिकाओं को हटाने में सहायता कर सकते हैं जिन्हें वायरस ने अपने कब्जे में ले लिया है।

 

Related Articles

Back to top button