जाने कौन थे अहमद पटेल, जिसके जाने से कांग्रेस हुई दुखी 

नई दिल्ली: कांग्रेस के चाणक्य कहे जाने वाले अहमद पटेल (Ahmed Patel) का आज सुबह निधन हो गया है। पिछले एक महीने से वो अस्पताल में भर्ती थे। उन्हें कोरोना का संक्रमण हुआ था और बाद में उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। अहमद पटेल गांधी परिवार (Gandhi Family) के अलावा कांग्रेस पार्टी के सबसे खास सदस्य भी थे और वे पिछले 19 सालों से कांग्रेस पार्टी को अपनी चतुराई से संभाले हुए थे ।

 

आपको बता दे की अहमद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के सलाहकार थे वो देश की सबसे पुरानी पार्टी की मुखिया को सलहा देते थे। केवल एक अहमद पटेल ही थे, जिनकी वजह से सोनिया भारतीय राजनीति में स्थापित हो पाईं, अपने प्रधानमंत्री पति राजीव गांधी की हत्या के बाद इतनी बड़ी पार्टी को संभाल पाना और अन्य पार्टी के नेताओं से रिश्ते बिगड़ने के बावजूद भी बनी रहीं। आज भी कांग्रेस राहुल गांधी या दूसरे किसी नेता से ज्यादा सोनिया गांधी पर निर्भर है। सोनिया के इस सफर के पीछे अहमद पटेल का काफी बड़ा हाथ था।

 

गुजरात के भरूच जिले के अंकलेश्वर में पैदा हुए अहमद पटेल तीन बार लोकसभा सांसद और चार बार राज्यसभा सांसद रह चुके थे। पटेल ने अपना पहला चुनाव 1977 में भरूच से लड़ा था, जिसमें वो जीते भी थे । 1980 में उन्होंने फिर यहीं से चुनाव लड़ा और दुबारा जीते भी थे । वही 1993 से अहमद राज्यसभा सांसद रहे और 2001 से अहमद पटेल सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार भी बन गए थे।

Related Articles

Back to top button