ई-कॉमर्स का महायुद,जानिए फिल्पकार्त और अमेजन मे कोन है यूजर्स का भरोसा।

इस तथ्य के बावजूद कि भारत में पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार रिटेल का अभी भी ऊपरी हाथ है, $ 1.2 ट्रिलियन बाजार के 93% को नियंत्रित करते हुए, ई-कॉमर्स ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त विकास किया है,

ई-कॉमर्स का महायुद,जानिए फिल्पकार्त और अमेजन मे कोन है यूजर्स का भरोसा।

 

इस तथ्य के बावजूद कि भारत में पारंपरिक ईंट-और-मोर्टार रिटेल का अभी भी ऊपरी हाथ है, $ 1.2 ट्रिलियन बाजार के 93% को नियंत्रित करते हुए, ई-कॉमर्स ने पिछले कुछ वर्षों में जबरदस्त विकास किया है, हर नुक्कड़ और कोने तक पहुंचना है कि भौतिक खुदरा में अभी तक प्रवेश नहीं हुआ है . Amazon India और Flipkart सहित ऑनलाइन मार्केटप्लेस के दिग्गजों के उदय ने भी उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों की एक बड़ी रेंज खोली है।

 

व्यापक डिजिटल भुगतान वातावरण द्वारा ऑनलाइन खरीदारी को और बढ़ावा दिया गया है। और पिछले दो वर्षों के दौरान, “महामारी को बढ़ावा” ने अपने खजाने को पहले की तरह भर दिया है। Inc42 प्लस के एक सर्वेक्षण के अनुसार, बढ़ते गोद लेने के आधार पर, भारतीय ई-कॉमर्स बाजार के 2026 तक 200 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 19% की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

 

जानिए वर्ष 2021 मे यूजर्स का भरोसा।

 

देश में प्रभुत्व के लिए एक भयंकर संघर्ष में अपनी मांसपेशियों को फैलाने के लिए सबसे बड़े भारतीय ईकॉमर्स टाइटन्स, अमेज़ॅन इंडिया और वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के लिए बड़े मोटे भारतीय छुट्टियों के मौसम से बेहतर कोई समय नहीं है।

 

अमेज़ॅन इंडिया पर द ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (जीआईएफ) का चौथा पुनरावृत्ति और फ्लिपकार्ट पर द बिग बिलियन डेज़ (बीबीडी) बिक्री का 7 वां संस्करण शुरू में क्रमशः 7 अक्टूबर और 4 अक्टूबर के लिए निर्धारित किया गया था। हालांकि, दोनों की शुरुआत 3 अक्टूबर को हुई, जिसमें इंटरनेट खरीदारों के शेर के हिस्से के लिए प्रतिस्पर्धा की तीव्रता पर प्रकाश डाला गया। ऊपरी हाथ हासिल करने और अधिक सौदेबाजों, या इंटरनेट खरीदारों को आकर्षित करने के लिए, दोनों व्यवसायों ने वास्तव में कई बार तारीखों को बदल दिया।

भारतीय बाजार में बिग टू की उपस्थिति ने इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ा दी है क्योंकि दोनों ने विशेष बाजारों में विस्तार किया है, विशिष्ट सुविधाओं और मूल्य वर्धित सेवाओं की पेशकश की है, और बिक्री को बढ़ावा देने के लिए निजी लेबल बाजार में शामिल हुए हैं।

 

फ्लिपकार्ट समूह अपने ई-कॉमर्स पोर्टफो ईलियो का विस्तार करने में सक्षम रहा है; समूह की फर्मों में फ्लिपकार्ट (कोर ईकॉमर्स), मिंत्रा (फैशन ईकॉमर्स), फ्लिपकार्ट होलसेल, फ्लिपकार्ट हेल्थ+, क्लियरट्रिप (ओटीए), शॉपी (सोशल कॉमर्स) और पेमेंट ऐप फोनपे में एक नियंत्रित निवेश शामिल हैं।

अमेज़न की भारतीय इकाई भी अपने सेवा पोर्टफोलियो में विविधता ला रही है। इसके प्रमुख व्यवसायों में अमेज़ॅन इंडिया (कोर ईकॉमर्स), अमेज़ॅन म्यूज़िक (म्यूज़िक स्ट्रीमिंग), प्राइम वीडियो (ओटीटी वीडियो), अमेज़ॅन पे (एक भुगतान ऐप) और पेरपुले (खुदरा तकनीक) के अलावा मोर (आदित्य बिड़ला समूह के भोजन और किराना चेन)में 49% हिस्सेदारी शामिल है। और MyGlamm (ब्रांडों का एक D2C हाउस), Bankbazaar (उधार देने वाली टेक फर्म) और बहुत कुछ में निवेश।

फेस्टिव सीज़न सेल्स, 2021 में अमेज़न बनाम के बीच ग्राहक अनुभव युद्ध किसने जीता। फ्लिपकार्ट?

 

भारत में पिछले साल छुट्टियों के सीजन की बिक्री में फ्लिपकार्ट का दबदबा रहा (अक्टूबर 2021)। यह लागत प्रभावशीलता, ग्राहक संतुष्टि, वितरण अनुभव, स्थापना में आसानी और परिणामों की सटीकता सहित प्रत्येक प्रसन्नता मीट्रिक में पहले स्थान पर है। अमेज़ॅन इंडिया की तुलना में, इसने सभी डिलाइटर श्रेणियों में ब्रांड इक्विटी के लिए भी उच्च स्कोर किया।

 

ग्राहकों के अनुभवों की जांच के आधार पर, हमने पाया कि 2021 की त्योहारी बिक्री के दौरान, फ्लिपकार्ट सकारात्मक ग्राहक भावना को बढ़ावा देने में अमेज़न इंडिया की तुलना में अधिक सफल रहा। 9.7 के स्कोर के साथ, इसकी उच्चतम ब्रांड इक्विटी थी और इसे ग्राहकों की संतुष्टि के लिए सबसे बड़ा माना जाता था। क्लूट्रैक द्वारा प्रदान किया गया ब्रांड इक्विटी स्कोर (जो 0 से 10 के बीच होता है) से पता चलता है कि उपभोक्ता अपनी श्रेणी के भीतर एक विशिष्ट ब्रांड को कितनी अनुकूलता से देखते हैं।

 

Related Articles

Back to top button