ओमिक्रॉन को लेकर WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने बताई ये अहम बात

नई दिल्ली: दुनिया भर में 30 से अधिक देश इस समय कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Covid New Variant Omicron) की चपेट में हैं. अब भारत में भी ओमिक्रॉन (India Omicro Updates) के मामले सामने चुके हैं. तेजी से बढ़ते ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron Infection) को देखते हुए लोग चिंता में हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन (Soumya Swaminathan) ने ओमिक्रॉन (Omicron Latest News) को लेकर ने घबराने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कहना अभी जल्द बाजी होगा कि क्या ओमिक्रॉन से निपटन के लिए फिर से टीकों पर काम करना होगा.

डब्ल्यूएचओ की वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथ ने रॉयटर्स नेक्स्ट कॉन्फ्रेंस में एक साक्षात्कार में बोलते हुए कहा कि ओमिक्रॉन (Omicron Cases) के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन इसे लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन को लेकर भविष्यवाणी करना असंभव है कि क्या यह भविष्य में एक बड़ा संकट बन जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया पहुंचा ओमिक्रॉन
गौरतलब है कि इस समय कोविड का नया वेरिएंट अलग अलग देशो में तेजी से फैल रहा है. अभी तक ओमिक्रॉन एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, मध्य पूर्व और यूरोप में पकड़ बनाए हुए हैं. वहीं अगर दक्षिण अफ्रीका की बात करें जहां से इसकी शुरुआत हुई तो अफ्रीका के नौ प्रांतों से सात प्रांतों में यह पहुच गया है. ओमिक्रॉन के संक्रमण के बढ़ते ही कई देशों की सरकारों ने एक बार फिर से यात्रा नियमों को कड़ा कर दिया है. ओमिक्रॉन का ताजा मामला ऑस्ट्रेलिया से सामने आया है.

अफ्रीका में हर दिन दोगुने मामले
स्वामीनाथ ने दक्षिण अफ्रीका में सामने आ रहे ओमिक्रॉन के मामलो का उदाहरण देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन कोविड के दूसरे वेरिएंट की अपेक्षा ज्यादा संक्रामक है. इस समय दक्षिण अफ्रीका में हर दिन संक्रमित मामलों की संख्या दोगुनी हो रही है.

Related Articles

Back to top button