Rajasthan: “IITian बन गया तो देश का खुदा नहीं बन गया..।”

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कक्षा नौ और दसवीं के विद्यार्थियों का कोचिंग संस्थानों में नामांकन करने से उन पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। उनके पास बोर्ड परीक्षा भी होनी चाहिए। गहलोत ने कहा कि आप नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को फोन कर रहे हैं। आप अपराध कर रहे हैं। ऐसा लगता है मानो आईआईटियन देश का परमेश्वर बन गया है।

राजस्थान के कोटा जिले में 21 बच्चों ने डॉक्टर-इंजीनियर बनने का सपना लेकर आठ महीने में आत्महत्या कर दी। शुक्रवार को कोटा में छात्र आत्महत्या के बढ़ते मामलों पर CM अशोक गहलोत ने चिंता व्यक्त की है। इस दौरान उन्होंने शिक्षकों को भी धमकी दी। सीएम ने अधिकारियों को इन्हें रोकने के उपायों की सिफारिश करने का आदेश दिया है।

“स्कूल डमी लगता है”—
सीएम गहलोत ने कोचिंग संस्थानों के प्रबंधकों के साथ एक बैठक में कहा कि वे अब कोटा में बच्चों को मरते हुए नहीं देख सकते। अब व्यवस्था को सुधारिए। नौवीं पास बच्चों का वहां स्कूल में प्रवेश दिखाता है, जो एक डमी क्लास की तरह लगता है। बच्चा स्कूल और शिक्षक के साथ काम करता है। जब कोई आईआईटियन बन गया, तो कोई बच्चा खुदा नहीं बन गया?

“बच्चों पर अतिरिक्त भार”—
सीएम गहलोत ने कहा कि कोचिंग संस्थानों में कक्षा नौ और दसवीं के विद्यार्थियों का नामांकन करने से उन पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। क्योंकि उन्हें भी बोर्ड परीक्षा देनी है गहलोत ने कहा कि नौवीं और दसवीं क्लास के विद्यार्थियों को बुलाना एक तरह से अपराध है। आईआईटी लगता है भगवान है। यह माता-पिता की भी गलती है कि उनके बच्चों को कोचिंग में आते ही फर्जी स्कूलों में नामांकित कर दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने पूछा कि एलन कोचिंग संस्थान में इस साल कोटा में आत्महत्या से मरने वाले 21 विद्यार्थियों में से 14 इसी संस्थान से थे क्यों? CM को बताया गया कि एलन इंस्टीट्यूट में सबसे अधिक विद्यार्थी हैं।

 

Related Articles

Back to top button