क्या है बीजेपी का मिशन 2024, किन नेताओं को सौंपी गई ज़िम्मेदारी

144 निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकांश में वे शामिल हैं जो पार्टी 2019 के चुनावों में हार गई थी, लेकिन कुछ जीतने वाली सीटें

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  ने मंगलवार को विचार-मंथन सत्र के दौरान पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की। इस दौरान 144 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने के लेकर रणनीति बनाई गई।

ये नेता भी बैठक में रहे उपस्थित

नड्डा और शाह के साथ बैठक में भूपेंद्र यादव, गिरिराज सिंह, स्मृति ईरानी, ​​पुरुषोत्तम रूपाला और गजेंद्र सिंह शेखावत सहित 25 से अधिक केंद्रीय मंत्री शामिल हुए। सूत्रों ने कहा कि विभिन्न मंत्रियों द्वारा किए गए कार्यों के बारे में रिपोर्ट प्रस्तुत की गई, जिन्हें अन्य नेताओं के अलावा ऐसी तीन से चार लोकसभा सीटें सौंपी गई हैं।पार्टी बूथ स्तर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाने और केंद्र सरकार की कई योजनाओं के लाभार्थियों पर नजर रखने के साथ विभिन्न समुदायों तक पहुंचने के लिए काम कर रही है। पार्टी नेताओं ने कहा कि वे नेतृत्व द्वारा दिए गए निर्देशों के अलावा इसी तर्ज पर काम करना जारी रखेंगे।

 

2019 में हारी सीटों पर नजर

सूत्रों ने कहा कि इन 144 निर्वाचन क्षेत्रों में से अधिकांश में वे शामिल हैं जो पार्टी 2019 के चुनावों में हार गई थी, लेकिन कुछ जीतने वाली सीटें भी मुश्किल जनसांख्यिकीय और क्षेत्रीय कारकों के कारण सूची का हिस्सा हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 303 सीटें जीती थीं।

केंद्रीय मंत्री को नियुक्त किया गया प्रभारी 

भाजपा ने 144 सीटों को समूहों में विभाजित किया है और एक केंद्रीय मंत्री को अपना प्रभारी नियुक्त किया है। पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश राज्यों सहित इन निर्वाचन क्षेत्रों के सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करके राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए मंत्रियों का एक और समूह भेजा गया था।

मंत्रियों ने निर्वाचन क्षेत्रों का किया दौरा

सूत्रों ने कहा कि मंत्रियों ने इनमें से अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है और चुनावी रूप से महत्वपूर्ण विवरण एकत्र किया है। सूत्रों ने कहा कि मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की स्थिति का एक SWOT (ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों) विश्लेषण किया है और 2024 के चुनावों में इसकी जीत सुनिश्चित करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों की पहचान की है।

Related Articles

Back to top button