क्या है दिल्ली का ‘शराब घोटाला’, जिसकी वजह से राजनीति में उठा तूफान

विस्तार से जानिए शराब घोटाले किसने, कब और कैसे उठाया?

अरविंद केजरीवाल के गिरफ्तार होते हुए दिल्ली का कथित शराब घोटाले ने एक बार फिर राजनीति के गलियारों से होते हुए आम आदमी में सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी।

इस घोटाले की वजह से आप पार्टी के नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष शिशौदिया और संजय सिंह पहले से ही जेल में है। इसलिए लोगों के बीच ये उत्सुकता है कि आखिर ये शराब घोटाला है क्या और कैसे केजरीवाल और आप के नेता इसमें फंस रहे हैँ।

शराब घोटाला क्या है?

दरअसल 17 नवंबर 2021 को दिल्ली सरकार ने नई शराब नीति लागू की थी। इसके तहत दिल्ली को 32 जोन में बांटकर हर जोन में 27 दुकानें खोलना तय हुआ। इससे पूरी दिल्ली में 849 शराब की दुकानें खुलनी थी। इस नीति में सबसे दिलचस्प बात ये थी कि पहले शराब के ठेके 60 प्रतिशत सरकार के पास होते थे और 40 प्रतिशत निजी लोगों के पास होते थे, लेकिन इन नीति के लागू होने पर सरकारी ठेकों को बंद करके शत-प्रतिशत शराब की दुकानें निजी कर दी गई। दिल्ली सरकार ने इस नीति को लागू करने के पीछे 3500 करोड़ का फायदा होने की बात कही थी।
इस नीति के लागू करने पर शराब की दुकान के लाइसेंस की फीस भी कई गुना बढ़ा दी थी। सरकार का दावा था कि इससे माफिया का खात्मा होगा और राजस्व में वृद्धि होगी लेकिन इस नीति का जमकर विरोध किया गया और 28 जुलाई 2022 को सरकार ने इसे रद्द कर दिया।

कैसे पता चला?

जुलाई 2022 को दिल्ली के मुख्य सचिव ने उपराज्यपाल को शराब घोटाले से जुड़ी रिपोर्ट भेजी जिसके बाद उपराज्यपाल ने सीबीआई जांच की सिफारिश की। अगस्त 2022 में केस दर्ज हुआ और इसमें पैसों की हेराफेरी के चलते मनी लॉन्ड्रिंग का भी केस दर्ज हुआ। रिपोर्ट में मनीष सिसोदिया समेत आप के कई नेताओं पर आरोप लगे।

सीबीआई द्वारा दर्ज मामले के संबंध में ईडी ने पीएमएलए के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले की जांच शुरू कर दी। सीबीआई के केस दर्ज करने के बाद ईडी ने पीएमएलए के तहत मनी लॉन्ड्रिंग के सिलसिले में जांच शुरू कर दी।

इस मामले में मनीष सिसौदिया, संजय सिंह, के कविता समेत 15 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है।

केजरीवाल को समन

ईडी ने केजरीवाल को पहला समन 2 नवंबर को भेजा था और इसके बाद समन भेजने का सिलसिला शुरू हो गया। ईडी का कहना है कि कविता के अकाउंटेंट बुची बाबू ने बयान दिया है कि के कविता, केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के बीच इस बारे में बात हुई थी। कविता ने मार्च 2021 में विजय नायर से मुलाकात भी की थी। कहा जा रहा है कि गिरफ्तार दिनेश अरोड़ा ने बताया कि उसकी मुलाकात केजरीवाल के साथ उनके ही आवास पर हुई थी। वाईएसआर कांग्रेस के सांसद मंगुटा श्रीनिवासुलु रेड्डी और केजरीवाल के बीच कई  मुलाकाते भी हुई थी।

कल गुरूवार को ईडी 10वां समन लेकर केजरीवाल के घर गई तो तलाशी लेने के बाद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related Articles

Back to top button