ट्रम्प ने मोदी को बताया Father of India, कही ये बड़ी बात

0
83

Howdy Modi कार्यक्रम में शानदार तरीके से मंच साझा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने द्विपक्षीय मुलाकात की। उनकी मुलाकात कार्यक्रम के 36 घण्टे बाद मंगलवार रात शुरू हुई । भारतीय समयानुसार रात तकरीबन 10 बजे दोनो नेता UNGA में मिले ।

संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के 74वें सत्र से इतर द्विपक्षीय बैठक के दौरान भारत ने संयुक्त राष्ट्र को गांधी सोलर पार्क का तोहफा दिया । भारत ने अपने खर्चे पर यूएन मुख्यालय में सोलर पार्क बनवाया है । इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे । इसके बाद बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा ।

डोनल्ड ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी और भारत की और समर्थन का हाथ बढ़ाया है । ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे अच्छे दोस्त हैं । उन्होंने ने आतंकवाद पर खुले मन से बातचीत की और साफ-साफ अपना पक्ष रखा । दोनों देश मिलकर कश्मीर मुद्दा का हल निकाल सकते हैं । ईरान को अव्वल दर्जे का आतंकवादी देश बताते हुए ट्रंप ने कहा कि हम मिलकर इस्लामिक आतंकवाद को सुलझाएंगे । ट्रंप ने कहा कि पीएम मोदी रॉकस्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं । डोनल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को भारत के पिता की तरह बताया ।

वहीं, पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति का ह्यूस्टन आने शुक्रिया अदा किया । मोदी ने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं भारत के अच्छे दोस्त हैं । दुनिया के दो बड़े लोकतंत्र और निकटता बहुत अच्छी बात है। पीएम ने कहा दोनों देश न सिर्फ अच्छे दोस्त हैं बल्कि हमारी दोस्ती मूल्यों पर आधारित है । मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका तेजी से आगे बढ़ रहे है । फिलहाल दोनों नेताओं के बीच ट्रेड डील पर बातचीत जारी है । इससे पहले पीएम मोदी 50 हजार नई नौकरियां मिलने की भी बात कही । नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के मिलन को अनोखा बताते हुए अमेरिका द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने की भी संभावना जताई। उन्होंने कहा कि सबसे पुराने और बड़े लोकतंत्र की ये डील लगभग 7 बिलियन डॉलर की होगी । दरअसल ह्यूस्टन में दोनों देशों के लिए पेट्रोनेट द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किया गया था । जिसकी कीमत 2.5 बिलियन डॉलर थी । इससे 60 मिलियन डॉलर का व्यापार होगा और 50,000 लोगों को रोजगार मिलेगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here