दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू, यूपी में सख्त पाबंदी, तमिलनाडु में लॉकडाउन, जानें देश…

नई दिल्ली. देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 1,59,632 नए मामले सामने आने के बीच कई राज्यों ने नए प्रतिबंध (Covid Restrictions in India) लगाए हैं. वहीं, कोविड-19 के नए स्वरूप ओमिक्रॉन (Omicron Variant) के चलते तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मद्देनजर देश में मौजूदा स्थिति की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जिलों में पर्याप्त स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा तैयार करने और किशोरों के टीकाकरण अभियान को मिशन मोड के आधार पर बढ़ावा देने का आह्वान किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविड-19 के नये स्वरूप ओमिक्रॉन से संक्रमण के 552 नए मामले सामने आने के बाद रविवार को देश में इससे संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,623 हो गई है.

मंत्रालय के सुबह आठ बजे के अपडेट आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,59,632 नए मामले सामने आए, जो पिछले 224 दिन में सामने आए सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 5,90,611 हो गई है, जो करीब 197 दिन में सर्वाधिक है. देश में पिछले 24 घंटे में 327 लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,83,790 हो गई है.

महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली सहित ज्यादातर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने महामारी की तीसरी लहर के खतरे के मद्देनजर पहले ही रात्रिकालीन कर्फ्यू और अन्य प्रतिबंधों की घोषणा की है.

हिमाचल में 24 जनवरी तक सभी सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध
हिमाचल प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक के प्रयासों के तहत जहां अपने कार्यालयों के सप्ताह में पांच दिन खुलने की रविवार को घोषणा की, वहीं 10 से 24 जनवरी तक सभी सामाजिक और धार्मिक समारोहों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया. राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों की उपस्थिति को सोमवार से शुक्रवार तक की अवधि के दौरान 50 प्रतिशत तक सीमित कर दिया. एक आदेश के अनुसार, सरकार ने इंडोर शैक्षणिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक आयोजनों के लिए 100 से अधिक और आउटडोर आयोजनों के लिए 300 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर भी रोक लगा दी है. हालांकि, ये प्रतिबंध आपात सेवाओं से संबंधित कार्यालयों पर लागू नहीं होंगे.

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 24,287 नए मामले
पश्चिम बंगाल में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 24,287 नए मामले सामने आए जो कि 2020 में आई महामारी की पहली लहर से अब तक के सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. राज्य में कोविड-19 से 18 और मरीजों की मौत हो गई. पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 17,55,046 हो गए है. कोलकाता में 8,712 नए मामले सामने आए जो कि राज्य में सामने आए मामलों की लगभग एक तिहाई संख्या है. विभाग ने कहा कि कोरोना से मरनेवालों की संख्या 19,901 पर पहुंच गई. राज्य में अभी 78,111 मरीज उपचाराधीन हैं.

Related Articles

Back to top button