Weather Update: उत्तर भारत में भयंकर गर्मी से लोगों का हुआ बुरा हाल, तो दक्षिण में मानसून की हुई एंट्री..आइये जाने कैसा रहेगा देश भर में मौसम का हाल

इन दिनों भयंकर गर्मी से पूरा उत्तर भारत तप रहा है। कहीं-कहीं तो तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। तो वहीं दक्षिण भारत में मानसून की एंट्री से थोड़ी बहुत राहत मिली है

हाय रे गर्मी! इन दिनों सभी लोगों के मुंह से यही शब्द निकल रहा है। इन दोनों पूरा उत्तर भारत भयंकर गर्मी और उमस की चपेट में है। कड़ी धूप से लोगों का कहीं बाहर आना जाना मुहाल हो गया है। तो घर में भी गर्मी का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। गर्मी का आलम यह है कि कल 31मई को 15 मतदान कर्मीयो शाहिद पूरे उत्तर प्रदेश में 115 लोगों की मौत हो गई। आज 1 जून को लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है, वोटिंग पड़ रही है। ऐसे में कल मतदान कर्मियों को मतदान कराने के लिए अपने-अपने मतदान स्थलों पर जाना था जिसके लिए वह अपने जिले में निर्धारित रवानगी स्थलों पर पहुंचे हुए थे। लेकिन भीषण गर्मी की वजह से तबीयत बिगड़ गई और होमगार्ड सहित 15 मतदान कर्मियों की मौत हो गई।

जाने यूपी में मौसम का हाल

यूपी के ज्यादातर जिलों में लू से भयंकर लू की स्थिति बनी रहेगी। लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि बीच-बीच में धूल भरी आंधी भी चलेगी। लेकिन इससे गर्मी में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। इस समय पूरे यूपी का तापमान 42 डिग्री से लेकर 47 डिग्री के बीच में रह रहा है। लखनऊ सहित पूरे पश्चिमी जिलों में तो गर्मी का सितम ज्यादा ही देखने को मिल रहा है।

जानें देश के अन्य हिस्सों में मौसम का हाल

स्काईमेट के अनुसार लक्षद्वीप और केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी के शेष हिस्सों, असम और मेघालय, और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के लिए मानसून के लिए परिस्थितियों अनुकूल बनी हुई है।

जाने 24 घंटे में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्यप्रदेश,बिहार,झारखंड,सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश हुई।मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप, उत्तरी तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

Related Articles

Back to top button