Weather Update: अगले दो दिन मुंबई में भारी बारिश, आइएमडी ने जारी किया अलर्ट

देश में मानसून ने दस्तक दे दी है. ज्यादातर राज्यों में अच्छी खासी बारिश भी होने लगी है. किसी राज्य में बारिश होने से लोगों को गर्मी से रहत मिली है तो कहीं जलभराव से आम जन जीवन प्रभावित हो रहा है. इस बीच मुंबई और कोंकण तट पर भारी बारिश जारी है.

मुंबई में भारी बारिश:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को यहाँ 22 और 23 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया. जिसमें कुछ जगह पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. बता दें कि आईएमडी ने बुधवार (21 जुलाई) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था, लेकिन अनुकूल परिस्थितियों के बढ़ने के कारण इसे रेड अलर्ट में बदल दिया गया था. फिलहाल आईएमदी ने 24 जुलाई के लिए कोई  चेतावनी जारी नहीं की गई है.

महाराष्ट्र में आइएमडी का अलर्ट:

मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख डॉ जयंत सरकार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “अगर हम मुंबई में मौजूदा मौसम की स्थिति देखते हैं, तो दो तरह की स्थितियां हैं. यहाँ एक मध्य-समुद्र स्तर पर एक अपतटीय ट्रफ है जो दक्षिण गुजरात तट से कर्नाटक तट तक फैली हुई है .दूसरा मध्य-क्षोभमंडल स्तर में 18 डिग्री उत्तर में मौजूद है. इन अनुकूल परिस्थितियों के कारण अगले पांच दिनों में कोंकण तट और गोवा में व्यापक वर्षा होने की संभावना है. तीन दिनों में मध्य महाराष्ट्र में काफी भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके बाद इस क्षेत्र में बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी. गुरुवार को शहर में छिटपुट जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी.”

आइएमडी ने अगले दो दिनों के लिए सभी बंदरगाहों के लिए अलर्ट जरी किया है. साथ ही अगले पांच दिनों में मछुआरों के लिए भी चेतावनी जारी की है. सरकार ने कहा कि दो दिन कोंकण, गोवा और अलग-अलग कई जगहों पर भारी से बहुत बारिश हो सकती है।. इन दिनों, मध्य महाराष्ट्र में भी अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है, और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी.

Related Articles

Back to top button