जल संरक्षण हमारा दायित्व ही नहीं, कर्तव्य है –विनीता यादव

दिल्ली –रहिमन पानी राखिए, बिन पानी सब सून ।
पानी गए न उबरै, मोती मानुष चून ।

पानी पृथ्वी के साथ-साथ मानव शरीर का 70% हिस्सा बनाता है। आज की दुनिया में लाखों समुद्री प्रजातियां मौजूद हैं जो पानी में रहती हैं। इसी प्रकार मानव जाति भी जल पर निर्भर है। सभी प्रमुख उद्योगों को किसी न किसी रूप में जल की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह कीमती संसाधन दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है। इसके पीछे के अधिकांश कारण मानव निर्मित ही हैं। अतः जल संरक्षण की आवश्यकता अब पहले से कहीं अधिक है।

इस जल संरक्षण निबंध के माध्यम से आप महसूस करेंगे कि पानी का संरक्षण करना कितना महत्वपूर्ण है और यह कितना दुर्लभ हो गया है। वर्ल्ड वाटर डे के उपलब्ध में मेंमोलिटिक्स इंफो मीडिया और ग्लोबल ट्रेड एंड टेक्नोलॉजी काउंसिल आफ इण्डिया के द्वारा होटल ललित में एक संगोष्ठी का कार्यक्रम रखा गया। जिसके मुख्य अतिथि एच ई जेवियर मैनुअल, एम्बेसडर ऑफ पेरू मौजूद थे। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और एमएलसी वागीश पाठक और बीसीसीआई के पूर्व चयनकर्ता चेतन शर्मा भी मौजूद थे।

गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में इंडिया न्यूज़ के प्रधान संपादक राणा यशवंत न्यूज़ 18के प्रतीक त्रिवेदी वरिष्ठ पत्रकार हर्षवर्धन त्रिपाठी सहारा ग्रुप एडिटर रमेश अवस्थी ,न्यूज़ नशा की फाउंडर विनीता यादव जी,प्राइम न्यूज़ के चीफ एडिटर और प्रबंधक निदेशक मोहसिन खान एफएम न्यूज़ के प्रबंधक मनोज जी नोएडा के प्रमुख व्यवसाई पीयूष द्विवेदी जी अजीत पांडे आदित्य कुशवाहा जी प्रकाश शर्मा जी इंडियन नेशनल कांग्रेस के बिहार के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा जी जयंत जी साथ ही कई देशों के राजदूत मौजूद रहे। पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने में संजय गोस्वामी जी की विशेष भूमिका रही।

Related Articles

Back to top button