सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर देखें ‘मास्टरशेफ इंडिया ‘ 

शेफ विकास खन्ना और गरिमा अरोड़ा के साथ इस सफर में शामिल होकर फूड इतिहासकार रणवीर बरार इस शो के जज के रूप में कंटेस्टेंट्स की हर डिश की कहानियों की पड़ताल करेंगे।

नई दिल्ली। कुकिंग शोज़ के जाने-माने सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बरार एक बार फिर सोनी लिव और सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के नए कुकिंग रियलिटी शो – मास्टरशेफ इंडिया की कमान संभाल रहे हैं। शेफ विकास खन्ना और गरिमा अरोड़ा के साथ इस सफर में शामिल होकर फूड इतिहासकार रणवीर बरार इस शो के जज के रूप में कंटेस्टेंट्स की हर डिश की कहानियों की पड़ताल करेंगे। वैसे तो रणवीर बरार ‘मास्टरशेफ इंडिया’ के बाकी संस्करणों का हिस्सा रह चुके हैं, लेकिन वो पहली बार सोनी टीवी के साथ जुड़कर बेहद उत्साहित हैं। एक खास चर्चा में इस शेफ ने बताया कि इस सीज़न में दर्शकों के लिए क्या खास होगा और किस तरह अलग-अलग कंटेस्टेंट्स इस शो के कॉन्सेप्ट को और ज़ायकेदार बनाएंगे। रणवीर बरार ने खानपान के साथ अपना रिश्ता भी बताया और कहा कि सभी को अपनी ज़िंदगी में कम से कम एक बार खिचड़ी और काठियावाड़ी कढ़ी जरूर खाना चाहिए।

 

  1. लखनऊमें कबाब वेंडर्स को देखने से लेकर मास्टरशेफ इंडिया में उभरते हुए शेफ्स को जज करने तक, आपने एक लंबा सफर तय किया है। इस शो के नए सीज़न को लेकर आपको किस बात ने उत्साहित किया?मैंने हमेशा क्षेत्रीय व्यंजनों और होम एवं स्ट्रीट फूड का समर्थन किया है। हर बार खानपान में नए-नए प्रयोग देखकर मैं बेहद उत्साहित होता हूं। हमने पिछले सीज़न में यही देखा था और इस सीज़न में भी हम यही देखना चाहेंगे।
  2. आपपहले भी इस शो के जज रह चुके हैं। इस सीज़न और पिछले सीज़न में आपने क्या बड़ा फर्क देखा?
    मुझे लगता है कि यह सीज़न कंटेस्टेंट्स की ग्रोथ और इसमें दिए जाने वाले इनपुट्स पर काफी केंद्रित है। इस सीज़न के बेहतरीन टैलेंट को देखते हुए मुझे लगता है कि यह बड़ा खास सीज़न है, खास तौर पर महामारी के बाद इनके टैलेंट में बहुत‌ इज़ाफा हुआ है। यही बात इसे बहुत रोमांचक बनाती है।
  3. इस‌‌ शोके कंटेस्टेंट्स के बारे में कुछ बताइए? क्या आपको इनमें से अपना फेवरेट मिला है?
    हमारे पास देश के लगभग सभी हिस्सों से कंटेस्टेंट्स आए हैं। मैं किसी एक फेवरेट को नहीं चुनना चाहूंगा, क्योंकि इसमें अच्छे और बुरे दोनों दिन होते हैं, और जब किसी दिन आपका फेवरेट अच्छा परफॉर्म नहीं करता, तो आपको निराशा होती है। हर चुनौती एक नया सरप्राइज़ लेकर आती है। इसमें 19 साल से लेकर 70 साल तक, हर उम्र के कंटेस्टेंट्स हैं। मैं निजी तौर पर एक 70 साल के व्यक्ति से प्रभावित हूं, जिन्होंने अपनी ज़िंदगी में संघर्ष किया है और इस मुकाम तक पहुंचे हैं। कुल मिलाकर, यह एक बड़ा दिलचस्प सीज़न होगा।
  4. ऐसी कौन-सी डिश  है, जो  सभी को ज़िंदगी में कम से कम एक बार जरूर खाना चाहिए और किस वजह से?|
    मझे लगता है कि सभी को एक बार खिचड़ी का स्वाद जरूर लेना चाहिए, हालांकि ये सभी के क्षेत्रों में बनाई जाती है। मैं खिचड़ी को एक इमोशनल निर्वाण कहूंगा। मेरे लिए तो खिचड़ी के साथ काठियावाड़ी स्टाइल की कढ़ी एक परफेक्ट‌ सोल फूड है।
  5. आपकोक्या लगता है मास्टरशेफ इंडिया किस तरह भारत के खानपान जगत में योगदान देगा?
    मास्टरशेफ इंडिया होम शेफ्स और खाना बनाने के शौकीनों को न सिर्फ अपनी कुकिंग स्किल्स दिखाने के लिए एक मंच देता है, बल्कि उनकी डिशेज़ के माध्यम से खानपान के साथ उनके रिश्ते को भी दर्शाता है। यह सभी कंटेस्टेंट्स के द्वारा पेश किए जाने वाले अलग-अलग व्यंजनों की दुनिया दिखाता है, जिनका स्वाद लेते हुए वो बड़े हुए हैं और हर डिश की अपनी एक कहानी है। मुझे लगता है कि यह उभरते टैलेंट्स को भी प्रेरित करेगा।
  6. खानपानके मामले में आप दुनिया के नक्शे पर भारत को किस तरह देखते हैं?
    भारत का खानपान बड़ा विविध और आसानी से अपनाए जाने वाले खानपान में से एक है। मैं यह किसी पूर्वाग्रह के चलते नहीं कह रहा हूं, बल्कि सदियों से हमारी डिशेस अपने वक्त से आगे रही हैं। स्थानीय और सीज़नल खाने की हमारी आदतों को दुनिया भर में अपनाया जा रहा है, जो लंबे समय तक खानपान की स्थिरता बरकरार रखने में अपना योगदान देता रहेगा।
  7. इससीज़न में दर्शकों के लिए ऐसी कौन-सी खासियत है, जो उन्हें उत्साहित कर देगी?
    ज़ाहिर है हमेशा की तरह इसकी खासियत होगी बढ़िया खानपान और कमाल के चैलेंजेस। मैं कहना चाहूंगा कि यह होम कुक्स का अब तक का सबसे बड़ा मैच होगा।

 

 ‘मास्टरशेफ इंडिया’ देखिए सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर या स्ट्रीम कीजिए सोनी लिव पर, सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे।

Related Articles

Back to top button