12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को होगा मतदान, मैनपुरी सीट होगी खास

देश पर में दो चरणों की मतदान शांतिपूर्ण तरीके से सफल हो चुके हैं। अब तीसरे चरण की मतदान की तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिसमें 12 राज्यों के लिए 94 सीटों पर लोकसभा का मतदान होगा। जिसमे यूपी की 10 लोकसभा सीट भी शामिल होंगे।

यूपी की 10 लोकसभा सीटों पर 7 मई को मतदान

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 10 सीटो पर चुनाव है, जिसमें हाथरस, संभल, आगरा, फतेहपुर सीकरी, मैनपुरी, फिरोजाबाद, बदायूं, आवंला, बरेली और एटा सीट है। 2019 के चुनाव में इन 10 सीटों में से बीजेपी ने 8 सीटें जीती थी जबकि सपा सिर्फ दो सीटें ही जीत सकी थी बसपा और सपा इस बार अलग-अलग चुनावी मैदान में है, लेकिन कांग्रेस और सपा इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं। लेकिन अगर यूपी की खास सीट की बात की जाए तो उसमें मैनपुरी सीट सबसे पहले सामने आती है। जिस पर सपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और वर्तमान में मौजूद डिंपल यादव चुनावी मैदान में उतरी हैं। उनके सामने योगी सरकार की कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह उन्हें टक्कर देने के लिए चुनावी मैदान में आए हैं। यहां दिलचस्प मुकाबला 7 मई को देखने को मिलेगा। जहां मैनपुरी की जनता मतदान करेगी।

एनडीए और इंडिया गठबंधन के प्रत्याशियों के बीच होगी टक्कर

लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज में 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 94 सीटों पर मतदान है। इनमें से 10 सीटें उत्तर प्रदेश की भी हैं।यूपी की 10 सीटों पर 100 उम्मीदवार मैदान में है, जहां पर सात मई को मतदान होना है। इस चरण में सपा के उम्मीदवारों के साथ-साथ मुलायम परिवार की बड़ी परीक्षा होगी।इसी तरह बीजेपी के कैंडिडेट के साथ-साथ योगी सरकार के मंत्रियों की इज्जत दांव पर लगी है। मोदी सरकार के मंत्री एसपी सिंह बघेल खुद मैदान में है तो योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह और अनूप वाल्मीकि को तीसरे चरण में परीक्षा से गुजरना होगा।

Related Articles

Back to top button