यूपी विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण की वोटिंग कल, ये 28 सीटें हैं संवेदनशील

यूपी चुनाव एक सातवें चरण की वोटिंग कल, आज शाम को थम जाएगा चुनावी प्रचार

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव के आखिरी व सातवें चरण का मतदान सोमवार( 7 मार्च) को होना है. इसको लेकर यूपी के एडीजी कानून और व्‍यवस्‍था प्रशांत कुमार ने कहा है कि सभी तरह की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सातवें चरण में 9 जिलों की 54 सीटों पर वोटिंग होनी है. मतदान सुबह 7  बजे से शाम 6 बजे तक होगा.

इसके साथ प्रशांत कुमार ने बताया कि सातवें चरण की 54 विधानसभाओं में से 28 संवेदनशील हैं. जिसमें पिंडरा, रोहनिया, सेवापुरी, शाहगंज, मल्हनी, मड़ियाहूं, केराकत, मछली शहर, बदलापुर, मुंगरा बादशाहपुर, जौनपुर सदर, जफराबाद, मोहम्मदाबाद, जमनिया ,सैदपुर, जहूराबाद, सैयदराजा, चकिया, आजमगढ़, फूलपुर पवई, दीदारगंज, मऊ सदर, ज्ञानपुर, अजगरा ,शिवपुर, वाराणसी उत्तरी, वाराणसी दक्षिणी और वाराणसी कैंट विधानसभा शामिल हैं. इसके अलावा 701 मजरे और मोहल्ले वल्नरेबल हैं. जबकि 3359 मतदेय स्थल क्रिटिकल माने गए हैं.

सातवें चरण में बने हैं 78 पिंक बूथ

वहीं, सातवें चरण में महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए खास व्यवस्था की गई है. इस चरण में 78 पिंक बूथ (महिला बूथ) बनाए गए हैं. इन बूथों पर 12 महिला इंस्पेक्टर/ सब इंस्पेक्टर और 216 महिला कांस्टेबल/ हेड कांस्टेबल की तैनाती की गई है. वहीं, आखिरी चरण के मतदान में केंद्रों, स्ट्रांग रूम और ईवीएम की सुरक्षा में 845 कंपनी पैरामिलिट्री तैनात की गई है. इसके अलावा यूपी पुलिस के 6662 इंस्पेक्टर/ सब इंस्पेक्टर, 53424 कांस्टेबल /हेडकांस्टेबल सातवें चरण में तैनात रहेंगे. वहीं, 18 कंपनी पीएसी, 42747 होमगार्ड और 1550 पीआरडी जवान को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है.

शाम 5 बजे से मतदान तक इस चीज पर रहेगी रोक

इसके अलावा पुलिसकर्मियों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराने का निर्देश दिया गया है. वहीं, पुलिसकर्मियों की इमरजेंसी मेडिकल सर्विस के लिए एयर एम्बुलेंस और हेलीकॉप्टर वाराणसी में तैनात है. जबकि आज शाम 5 बजे से मतदान खत्‍म होने तक शराब की दुकानें पूरी तरह से बंद रहेंगी. इसके अलावा अनधिकृत लोगों के लिए सातवें चरण के मतदान वाले 9 जिलों की सीमाएं सील रहेंगी.

Related Articles

Back to top button