यमुना एक्सप्रेसवे टोल प्लाजा पर 20 Dec से बिना रुके फर्राटा भरेंगे वाहन, जानिए प्लान

नोएडा. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के तीनों टोल प्लाजा पर जाम में फंसे बिना 165 किमी का सफर करना नामुमकिन है. अगर गलती से भी जेवर टोल प्लाजा (Jewar Toll Plaza) के जाम में एक बार फंस गए तो 20 से 25 मिनट तक का वक्त लगना तय है. ऐसे में वाहन रेंग-रेंगकर टोल प्लाजा को पार करते हैं. कुछ ऐसा ही हाल मथुरा (Mathura) और खंदौली टोल प्लाजा का भी है. वक्त बचाने के लिए जिस एक्सप्रेसवे का इस्तेमाल करते हैं उसी पर जाम में 45 मिनट तक ज्यादा लग रहे हैं. लेकिन यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. सोमवार से वाहन टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर रुके बिना फर्राटा भरेंगे. आज से सभी टोल पर फास्टैग (Fastag) की लेन बढ़ाने का काम शुरू हो रहा है. अभी तक एक टोल पर सिर्फ चार लेन में ही फास्टैग की सुविधा थी.

आज एक टोल पर 4 से 8 हो जाएंगी फास्टैग लेन

बीते महीने यमुना एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली कंपनी जेपी इंफ्राटेक और आईडीबीआई के अधिकारियों ने जाम की शिकायतें मिलने के चलते टोल प्लाजा का दौरा किया था. जिसके बाद एक्सप्रेसवे के तीनों टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और खंदौली, आगरा में फास्टैग लेन बढ़ाने का फैसला किया था. इस फैसले के बाद अब हर एक टोल प्लाजा पर कुल फास्टैग लेन की संख्या 16 हो जाएगी. एक साइड में फास्टैग की 8 लेन होंगी. अभी तक एक साइट में सिर्फ 2 लेन काम कर रही हैं. इस तरह से तीनों टोल प्लाजा पर फास्टैग लेन की संख्या 12 से बढ़कर 48 यानि चार गुना हो जाएगी. आज से फास्टैग लेन बढ़ाने का काम शुरू हो रहा है.

आज एक टोल पर 4 फास्टैग लेन बढ़ा दी जाएंगी. दोनों साइड में दो-दो  लेन बढ़ाई जाएंगी. इस तरह से एक टोल पर फास्टैग लेन की संख्या आज शाम तक 4 से 8 हो जाएगी. इसी तरह से रविवार तक एक टोल पर दोनों साइड मिलाकर फास्टैग लेन की संख्या 16 हो जाएगी.

Related Articles

Back to top button