वाराणसी : गंगा आरती में गूंजा बेटी बचाओ का संदेश, बेटियों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना

वाराणसी। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर रविवार की शाम दशाश्वमेध घाट पर होने वाले नियमित गंगा आरती में अलग नजारा रहा। वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अध्यात्मिक माहौल में शुरू हुई गंगा आरती में मौजूद श्रद्धालुओं ने गर्भ में पल रही बेटियों के उत्तम स्वास्थ्य और सकुशल इस धरा पर आगमन के लिए माँ गंगा से गुहार लगाई।

अजन्मी बेटियों की आत्मा की शांति के लिए माँ गंगा का विशेष पूजन और दीपदान भी किया। सामाजिक संस्था आगमन की पहल पर गंगा आरती कराने वाली संस्था गंगोत्री सेवा समिति के सदस्यों ने गंगा पूजन के बाद 101 दीपदान कर गर्भ में पल रही बेटियों की सलामती की दुआ की। वहीं गंगा आरती देखने आये श्रद्धालुओं को बैनर,पोस्टर और लिफलेट के जरिये आगमन के कार्यकर्ताओं ने जागरूक किया।

संस्था के संस्थापक सचिव डॉ संतोष ओझा ने बताया कि जिस तरह से लगातार लिंग परीक्षण कर बेटियों की गर्भ में हत्या की जा रही है, वो निंदनीय है। बेटियों के उत्तम स्वास्थ्य की कामना के साथ सकुशल वो इस धरा पर आए इसके लिए आज माँ गंगा से कामना की गई है।

उधर,अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रोहनिया स्थित बीरभानपुर हनुमान मंदिर परिसर में सायंकाल हाथरस हत्याकांड को लेकर बेटी को इंसाफ दिलाने तथा मीडिया के साथ दुर्व्यवहार के विरोध में कैंडल मार्च निकाला गया। मार्च मंदिर प्रांगण से टोडरपुर कचनार होते हुए पुनः हनुमान मंदिर परिसर में जाकर समाप्त हुआ। इसमें विकास श्रीवास्तव, पंकज उपाध्याय, शिवकुमार, प्रदीप कुमार सिंह आदि शामिल रहे।

Related Articles

Back to top button