वाराणसी : गांधी जयंती पर सफाई कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

वाराणसी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और काशी के लाल पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनके जयंती पर शुक्रवार को शिद्दत से याद किया गया। शहर और ग्रामीण अंचल में पूरे दिन विविध संगठनों के साथ विद्यालयों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों,सरकारी कार्यालयों में भी दोनों महापुरूषों को श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। चेतगंज स्थित आर्य महिला नागरमल मुरारका मॉडल स्कूल में दोनों महापुरूषों का जन्म दिन मनाया गया। विद्यालय की सहायक प्रबंधक श्रीमती पूजा दीक्षित ने बापू और शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस दौरान विद्यालय में स्वच्छता कार्य में लगे हुए सफाई कर्मचारियों अनिल रावत, भोला रावत, एवं अमरजीत को खाद्य पदार्थ देकर सम्मानित किया गया । इस दौरान कार्यवाहक प्रधानाचार्या श्रीमती अंजना दीक्षित, कोऑर्डिनेटर शिल्पा गुजराती, चित्रा मिश्रा, ममता सिंह, एवं विद्यालय के सभी शिक्षक मौजूद रहे।

इसी क्रम में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के काशी दक्षिण भाग के स्वयंसेवकों ने महामनापुरी कॉलोनी, बीएचयू , में पौधरोपण कर लघु संगोष्ठी में भाग लिया। इस अवसर पर कॉलोनी में सड़क के किनारे स्वच्छता अभियान भी चलाया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि काशी हिंदू विश्वविद्यालय के संयुक्त कुलसचिव डाॅ. श्याम बाबू पटेल भी शामिल हुए।

गोष्ठी में विश्वविद्यालय के इतिहास एवं पुरातत्व विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. विनोद, सहायक अभियंता राम कुमार, डाॅ. जय प्रकाश यादव, डॉ उत्तम द्विवेदी, शिव प्रकाश यादव, हरेराम, विष्णु सिंह, सुनील कुमार सिंह भी शामिल हुए।

इसी क्रम में सृष्टि फाउंडेशन ने होटल डी विला में बापू और शास्त्री जी की जयंती मनाई। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए राज्य मंत्री (उपाध्यक्ष-पूर्वांचल विकास बोर्ड) डा.दयाशंकर मिश्र दयालु ने दोनों महान विभूतियों को याद कर उनके चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस दौरान उन्होंने बापू और शास्त्री जी के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला।

विशिष्ट अतिथि विशाल श्रीवास्तव ने भी महान विभूतियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। प्रेमचंद स्मारक, भवन एवं विकासीय योजना समिति के सदस्यों ने लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई। दोनों महापुरूषों के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प दोहराया।

इसमें राजकुमार जायसवाल, डॉ जय शंकर यादव, प्रकाश श्रीवास्तव, डा.दुर्गा प्रसाद,आलोक श्रीवास्तव आदि शामिल रहे।

 

Related Articles

Back to top button