अब भगवा रंग में दौड़ेगी वंदे भारत

नीली वंदे भारत ट्रेन, जो की अब यात्रियों के लिए काफी लोकप्रिय गाड़ी बन चुकी है वह अब भगवा रंग में नज़र आने वाली है। नीली वंदे भारत का रंग बदल कर अब केसरिया होने वाला है।

रेलवे अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि भारत निर्मित सेमी-हाई-स्पीड वंदे भारत एक्सप्रेस की 28वीं रेक का रंग ‘भगवा’ किया जाएगा।

नई भगवा वंदे भारत एक्सप्रेस हालांकि अभी तक चालू नहीं हुई है और वर्तमान में चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में तैनात है, जहां वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण किया जाता है।

रेलवे अधिकारियों ने  बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के कुल 25 रेक अपने निर्धारित मार्गों पर परिचालन कर रहे हैं और दो रेक आरक्षित हैं। उन्होंने कहा, ”हालांकि इस 28वें रेक का रंग परीक्षण के तौर पर बदला जा रहा है.”

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यहां इंटीग्रल कोच फैक्ट्री का निरीक्षण किया गया, दक्षिणी रेलवे में सुरक्षा उपायों की समीक्षा की और वंदे भारत एक्सप्रेस में सुधार की भी समीक्षा की।

निरीक्षण करने के बाद, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि स्वदेशी ट्रेन की 28वीं रेक का नया रंग “भारतीय तिरंगे से प्रेरित” है। उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेनों में 25 सुधार किए गए हैं। “यह मेक इन इंडिया की एक अवधारणा है, (जिसका अर्थ है) भारत में हमारे अपने इंजीनियरों और तकनीशियनों द्वारा डिजाइन किया गया है। इसलिए वंदे के संचालन के दौरान एसी, शौचालय आदि के संबंध में हमें फील्ड इकाइयों से जो भी फीडबैक मिल रहा है भारत, उन सभी सुधारों का उपयोग डिज़ाइन में बदलाव करने के लिए किया जा रहा है, ”अश्विनी वैष्णव ने एक प्रेस वार्ता में कहा।

उन्होंने कहा, “एक नई सुरक्षा सुविधा, ‘एंटी क्लाइंबर्स’ या एंटी-क्लाइंबिंग डिवाइस, जिस पर हम काम कर रहे हैं, की भी आज समीक्षा की गई। ये सभी वंदे भारत और अन्य ट्रेनों में मानक सुविधाएं होंगी।” शुक्रवार को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के दो नए और उन्नत संस्करणों – गोरखपुर-लखनऊ और जोधपुर-साबरमती को हरी झंडी दिखाई, जिससे देश भर में कुल परिचालन सेवा एक महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर पहुंच गई।

यह ध्यान रखना उचित है कि भारत का सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट, अब देश भर के सभी रेल-विद्युतीकृत राज्यों में अपनी सेवाएं प्रदान करता है। 50 परिचालन सेवाओं के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस ने रेल यात्रा में क्रांति ला दी है, अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान की हैं और यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम किया है।

प्रधानमंत्री ने 15 फरवरी 2019 को नई दिल्ली और वाराणसी के बीच चलने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई थी। चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित, ट्रेन सेट ‘मेक-इन-इंडिया’ पहल का प्रतीक है और भारत की इंजीनियरिंग कौशल को प्रदर्शित करता है।

स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट बनाने की परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और 18 महीने के भीतर, आईसीएफ चेन्नई ने ट्रेन -18 को पूरा किया। भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन की मेड-इन-इंडिया स्थिति पर जोर देने के लिए जनवरी 2019 में इसका नाम बदलकर वंदे भारत एक्सप्रेस कर दिया गया। ट्रेन ने कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल की।

Related Articles

Back to top button