जानिए कैसे साइकिल बना मुलायम और अखिलेश की पहचान!

मुलायम इससे पहले अन्य पार्टियों के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ चुके हैं. मुलायम सिंह यादव साइकिल से पहले बरगद का पेड़, ‘बैलों की जोड़ी’,

समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने 4 अक्टूबर 1992 को सपा की स्थापना की और 1993 में यूपी विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी को साइकिल चुनाव चिह्न मिला. इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने 256 सीटों पर चुनाव लड़ा और 109 पर जीत हासिल की. इसके बाद ​​मुलायम दूसरी बार मुख्यमंत्री बने, क्योंकि समाजवादी पार्टी बनने से पहले भी वो मुख्यमंत्री रह चुके थे. बता दें कि मुलायम इससे पहले 1989 से 1991 तक मुख्यमंत्री रहे थे, लेकिन तब वे जनता दल का हिस्सा थे, जिसका चुनाव चिन्ह पहिया था.

 

आप शायद ही ये जानते होंगे कि मुलायम इससे पहले अन्य पार्टियों के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ चुके हैं. मुलायम सिंह यादव साइकिल से पहले बरगद का पेड़, ‘बैलों की जोड़ी’, ‘कंधे पर हल धरे किसान’ जैसे चिह्नों पर चुनाव लड़ चुके हैं.

 

समाजवादी पार्टी के यूपी अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल का कहना है, ‘जब 1993 के विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव चिन्ह चुनने की बात आई, तो नेताजी (मुलायम) और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उपलब्ध विकल्पों में से साइकिल को चुना. उस दौर में साइकिल किसानों, गरीबों, मजदूरों और मध्यम वर्ग का वाहन था और साइकिल चलाना सस्ता और स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है.’ इस वजह से साइकिल को चुनाव चिह्न के रूप में चुना गया.

वहीं, सपा के संस्थापक सदस्य और उत्तराखंड प्रदेश अध्यक्ष सत्यनारायण सचान ने कहा कि तीन बार विधायक बनने के बाद भी मुलायम ने 1977 तक साइकिल की सवारी की. सचान ने बताया, ‘बाद में पार्टी के किसी अन्य नेता ने पैसा इकट्ठा किया और उनके लिए एक कार खरीदी.’ उनका कहना है साइकिल का चिह्न गरीबों, दलितों, किसानों और मजदूर वर्गों के लिए पार्टी के समर्पण और प्रतिबद्धता को दर्शाता है. जिस तरह से समाज और समाजवादी चलते रहते हैं, उसके दो पहिये खड़े होते हैं, जबकि इसका हैंडल संतुलन के लिए होता है.

Related Articles

Back to top button