जानें कब होंगे यूपी में निकाय चुनाव, यूपी के उपमुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा दावा!

इस बार 17 नगर निगमों में मेयर के लिए जो सीटें आरक्षित की गई है उसमें अनुसूचित जाति (Schedule Cast) के लिए कुल दो सीटें आरक्षित की गई है जिसमें एक महिला की सीट भी शामिल है

राज्य निर्वाचन आयोग (Election Commission) दिसंबर के दूसरे हफ्ते में निकाय चुनाव (Nikay Chunav) के तारीखों की घोषणा कर सकता है. 2017 के मुकाबले इस बार 17 नगर निगमों (Municipal Corporation) में से ज्यादातर पर मेयर पद के चेहरे बदल जाएंगे क्योंकि मेयर पद के लिए जो आरक्षण जारी किया गया है उसमें काफी बदलाव किए गए हैं. इस बार 17 नगर निगमों में मेयर के लिए जो सीटें आरक्षित की गई है उसमें अनुसूचित जाति (Schedule Cast) के लिए कुल दो सीटें आरक्षित की गई है जिसमें एक महिला की सीट भी शामिल है. वहीं पिछड़ा वर्ग के लिए कुल चार सीट आरक्षित की गई हैं इसमें 2 सीटें पिछड़ा वर्ग महिला के इसके लिए हैं. इसके अलावा तीन सीट महिलाओं के लिए आरक्षित है. इस बार अनारक्षित सीटों की संख्या केवल आठ है. जिन नगर निगमों में इस बार मेयर के चेहरे बदल जाएंगे उनमें से मथुरा, वृंदावन, मेरठ, सहारनपुर, कानपुर, गाजियाबाद, लखनऊ और फिरोजाबाद शामिल है. 2017 में लखनऊ की मेयर की सीट महिला के लिए रिज़र्व थी लेकिन इस बार इसे अनारक्षित रखा गया है, ऐसे में बदलाव संभव है.

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य हो या फिर डिप्टी सीएम बृजेश पाठक दोनों ही दावा कर रहे हैं कि नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में ज्यादा सीटें बीजेपी ही जीतेगी. आरक्षण में बदलाव के चलते इस बार बीजेपी नए चेहरों पर दांव आजमा सकती है लेकिन उसके लिए यह बदलाव इतना आसान नहीं होगा, क्योंकि 2024 में लोकसभा के भी चुनाव होने हैं और पार्टी यह नहीं चाहेगी कि किसी भी बिरादरी की नाराजगी उसे चुनाव में झेलनी पड़े. इस बार स्थानीय निकाय के चुनाव में कुल वोटर लगभग 4 करोड़ 85 लाख है, जो वर्ष 2017 के मुकाबले 70 लाख अधिक है.

Related Articles

Back to top button