देश की रक्षा में अहम है उत्तराखंड, चौतरफा विकास करेंगे : PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

ऋषिकेश. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Rishikesh AIIMS) में 35 राज्यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 प्रेशर स्विंग ऐड्सॉर्प्शन (PSA) ऑक्सीजन संयंत्र राष्ट्र को समर्पित करने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी (Narendra Modi) ने उत्तराखंड के चौतरफा विकास को लेकर महत्वूपर्ण बातें कीं. पीएम मोदी ने कहा कि देवभूमि को दशकों की उपेक्षा से निकालने का काम भाजपा सरकार कर रही है और बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर से वीरान पड़े गांव फिर आबाद होने लगे हैं. मोदी ने चारधाम व गढ़वाल और कुमाऊं के लिए विकास कार्य, केदारनाथ में पुनर्निर्माण समेत राज्य सरकार की तमाम क्षेत्रों में उपलब्धियां गिनवाईं. मोदी के भाषण के खास अंश पढ़िए.

1. हमारी सरकार, हर फौजी, हर पूर्व फौजी के हितों को लेकर पूरी गंभीरता से काम कर रही है. ये हमारी ही सरकार है जिसने वन रैंक वन पेंशन को लागू करके फौजी भाइयों की 40 साल पुरानी मांग पूरी की. पेंशन को लेकर दिक्कत न आये इसलिए डिजिटल सुविधा देने जा रहे हैं.

2. युवा सीएम धामी तो खुद फौजी के बेटे हैं, वह बता रहे थे कि इससे कितनी मदद मिली. उत्तराखंड के वीर बेटे बेटी राज्य की ही नहीं, देश की आन बान शान हैं. हमारी सरकार ने नेशनल फाल मेमोरियल बनाकर श्रद्धांजलि दी है.

3. जिस धरती से मुझे स्नेह मिला, वहां पहुंचना सौभाग्य है. यहां एक नई ऊर्जा मिलती है. जहां योग और आयुर्वेद की शक्ति ने स्वास्थ्य के प्रश्नों का समाधान किया, आज उसी धरती से देश भर के ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हुआ.

4. उत्तराखंड में निर्माण का सपना अटल जी ने पूरा किया था. अटल जी मानते थे कनेक्टिविटी का सीधा कनेक्शन विकास से है. दशको से उत्तराखंड को उपेक्षा से निकालने का प्रयास हम कर रहे हैं. इसी का नतीजा है कि वीरान गांव आबाद होने लगे हैं. किसानों ने मुझे बताया है कि उनके घर तक सड़क पहुंची है.

5. बाबा केदारनाथ के आशीर्वाद से केदारनाथ धाम की भव्यता को औऱ बढ़ाया जा रहा है. सुविधाएं भी बढ़ रही हैं. मैं भी ड्रोन कैमरा से इन कार्यों की समीक्षा करता रहता हूं.

6. चारधाम को जोड़ने वाली ऑल वेदर रोड पर तेज़ी से काम चल रहा है. चारधाम परियोजना देश और दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए बहुत बड़ी सुविधा तो बना ही रही है, साथ ही गढ़वाल और कुमाऊं के चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों को भी आपस में जोड़ रही है.

7. हमारी सरकार देश भर में एम्स का बड़ा नेटवर्क खड़ा कर हर राज्य को यह सुविधा दे रही है. उत्तराखंड में भी पिथौरागढ़, हरिद्वार, रुद्रपुर में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं. सरकार का लक्ष्य है कि प्रदेश ही नहीं, देश के हर एक ज़िले में एक मेडिकल कालेज ज़रूर हो.

8. युवा धामी जी के नेतृत्व में उत्तराखंड में सराहनीय काम हो रहा है. यहां की महिलाओं का जीवन औऱ सरल हुआ है. जहां मौसम हमेशा खराब रहता है, आधुनिक उपकरणों से सहायता पहुंचाई जा रही है.

9. 2019 में जल जीवन मिशन शुरू होने से पहले उत्तराखंड के सिर्फ 1 लाख 30 हजार घरों में ही नल से जल पहुंचता था. आज उत्तराखंड के 7 लाख 10 हजार से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचने लगा है. यानी सिर्फ 2 सालों के भीतर राज्य के करीब 6 लाख घरों को कनेक्शन मिला.

10. उत्तराखंड में हवाई सेवाओं के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर व्यवस्थाएं तैयार की जा रही हैं. देश की सुरक्षा में उत्तराखंड की विशेष भूमिका है इसलिए यहां दूरस्थ गांवों तक विकास और फौजियों के कल्याण की हर मुमकिन कोशिश सरकार कर रही है.

Related Articles

Back to top button