उत्तराखंड: पुलिस महकमे में ट्रांसफर पर लगी रोक हटी, हज़ारों पुलिसकर्मी…

देहरादून. उत्तराखंड के मैदानी ज़िलों में तैनात इंस्पेक्टर, दारोगा, कांस्टेबल और हेड हेड कांस्टेबल का गढ़वाल और कुमाऊं रेंज के अधिकारियों ने नियमावली के तहत अप्रैल महीने में तबादला किया था, लेकिन शासन के आदेश के तहत इन तबादलों को कुछ समय के लिए रोका गया था. कोरोना महामारी के अंदेशे के मद्देनज़र रोक लगाई गई थी, लेकिन अब शासन ने पुलिस विभाग में हुए तबादलों पर लगाई रोक को हटा दिया है. ट्रांसफर हुए सभी पुलिसकर्मियों को अब अपनी मूल तैनाती पर जाना होगा.

अप्रैल महीने में गढ़वाल और कुमाऊं रेंज के अधिकारियों के आदेशों पर मैदानी इलाकों में सालों से जमे पुलिस कर्मचारियों के तबादले किए गए थे. गढ़वाल रेंज के करीब 19 इंस्पेक्टरों और कुमाऊं रेंज से 12 इंस्पेक्टरों का तबादला किया गया था. साथ ही, गढ़वाल रेंज से 108 और कुमाऊं रेंज से 82 सब इंस्पेक्टरों का तबादला भी हुआ था. कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल की लिस्ट लारी होने से पहले ही शासन ने कोरोना के चलते तबादलों पर रोक लगा दी थी.बताया जा रहा है कि अब कांस्टेबल और सब कांस्टेबलों की लिस्ट रेंज स्तर से दोबारा जारी होगी जिसमें 1200 से अधिक गढ़वाल रेंज में और 1000 से ज्यादा कुमाऊं रेंज में ट्रांसफर जल्द होंगे. गौरतलब है कि पुलिस मुख्यालय से बनी ट्रांसफर पॉलिसी में कांस्टेबल के लिए मैदानी इलाकों में 16 साल और पहाड़ी इलाकों में 8 साल का समय रखा गया है. हेड कांस्टेबल के लिए मैदानी इलाकों में 12 साल और पहाड़ी इलाकों में 6 साल रखा गया है. इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के लिए 8 साल मैदान में और 4 साल पहाड़ों में रखा गया है. इसी अधार पर ये ट्रांसफर होंगे.

इस पूरे मामले में डीआईजी गढ़वाल का कहना है कि शासन द्वारा जारी आदेश के बाद जल्द जनपदों के कप्तानों को निर्देश दिये जाएंगे कि ट्रांसफर हुए पुलिसकर्मियों को मूल तैनाती पर जाने के लिए जल्द रिलीव किया जाए. कांस्टेबलों और हेड कांस्टेबलों के ट्रांसफर की लिस्ट भी जल्द

Related Articles

Back to top button