US President : डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार की जो बाइडेन की जीत, लेकिन नहीं मानी अपनी हार, जाने क्या कहा ट्रम्प ने

Washington : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन की जीत को बेमन से स्वीकार कर किया है लेकिन उन्होंने संकेत दिया कि वह झुकेंगे नहीं और चुनाव परिणाम में ‘गड़बड़ियों’ को चुनौती देने की अपनी कोशिश को जारी रखेंगे। राष्ट्रपति की यह घोषणा ऐसे समय में सामने आई है जब वह और उनका प्रशासन लगातार बिना किसी सबूत के चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगा रहा है।

चुनाव में धांधली का फिर लगाया आरोप

ट्रंप ने ट्वीट किया की, ‘जो बाइडेन जीत गये है क्योंकि चुनाव में धांधली की गई थी।
स्वामित्व वाली डोमिनियन वोटिंग सिस्टम, टेक्सास और कई अन्य लोगों द्वारा ठुकरा दिया गया क्योंकि यह अच्छा या सुरक्षित नहीं था, जो हमारे संविधान की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार हैं, 2020 मेल-इन चुनाव के नकली परिणामों को खड़ा करने की अनुमति नहीं दे सकते। दुनिया देख रही है!

आपको बता दे की भारत में जहां चुनाव आयोग परिणामों की घोषणा करता है, वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में सभी 50 राज्य अलग-अलग परिणामों की जांच करते हैं जिसमें कई दिन लग जाते हैं। चुनाव मतगणना के रुझानों और परिणामों के आधार पर समाचार मीडिया संस्थान परंपरागत रूप से राष्ट्रपति चुनावों के नतीजों का ऐलान करते हैं। जिसके बाद सत्ता के लिए हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होती है।

बिडेन को मिले 306 इलेक्टोरल वोट

इलेक्टोरल कॉलेज वोट की ताजा गिनती के अनुसार बिडेन को 538 में से 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में जीत मिली है। ट्रंप को 232 इलेक्टोरल कॉलेज वोट में जीत मिली है। उन्होंने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है। उन्होंने विस्कोन्सिन में भी पुन: गणना की भी मांग की है।

ट्रंप ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘वह (बिडेन) केवल फर्जी समाचार मीडिया की नजरों में जीते हैं। मैं किसी के आगे नहीं झुकता। हम प्रयास जारी रखेंगे। यह हेराफेरी वाले चुनाव थे।’ ट्रंप ने कहा, ‘हम जीतेंगे।’

Related Articles

Back to top button