अमेरिकी सांसदों ने नौसेना अधिकारियों से की मुलाकात

अमेरिकी सांसदों ने भारत में निर्मित आईएनएस कोच्चि भी देखा। अमेरिकी सांसद मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड भी गए।

11 अगस्त को मुंबई में स्थित भारतीय नौसेना की पश्चिमी कमांड का दौरा एक प्रतिनिधिमंडल ने किया. इसमें दो सांसद शामिल थे। अमेरिकी सांसद रोहित खन्ना और डेबराह रॉस ने नौसेना की पश्चिमी कमांड के मुख्यालय का दौरा किया। गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी डॉ. विक्रम कृष्णमूर्ति भी अमेरिकी सांसदों के साथ नौसेना मुख्यालय गए।
वाइस एडमिरल संजय भल्ला से बातचीत-
अमेरिकी सांसदों के प्रतिनिधिमंडल ने वरिष्ठ अधिकारियों सहित पश्चिमी नेवल कमांड के चीफ ऑफ स्टाफ वाइस एडमिरल संजय भल्ला से मुलाकात की। इस दौरान, अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को नौसेना की पश्चिमी कमांड की भूमिका और कार्यों के बारे में बताया गया। अमेरिकी सांसदों ने भारत में निर्मित आईएनएस कोच्चि भी देखा। अमेरिकी सांसद मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड भी गए।

अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “चीन को भारत की सीमाओं का सम्मान करना चाहिए..।हम चीन को भारत की सीमा का सम्मान करने के लिए भारतीय नौसेना के पश्चिमी कमांड मुख्यालय गए थे। हम भी अमेरिकी नौसेना के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि अरब सागर पूरी तरह से आवाजाही से मुक्त रहे। साथ ही हिंद महासागर मुक्त रहता है और इसके लिए निरंतर मजबूत संबंध बनाए जाते हैं।

रो खन्ना ने कहा कि अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारतीय उच्चायोग पर हमले की घटना पर, ‘यह समझ से परे था, ऐसी चीजों के लिए कोई जगह नहीं है। किसी भी दूतावास के खिलाफ हिंसा नहीं होनी चाहिए, और मैं इसकी कड़े शब्दों में निंदा करता हूँ। अलगाववाद को स्थान नहीं है। पंजाब भारत का हिस्सा है, यह स्पष्ट है।”

Related Articles

Back to top button