Urban Farming: बरसात में मच्छरों से छुटकारा दिलायेंगे ये पौधे, होम गार्डन या घर के अंदर जरूर लगायें

Urban Farming: बरसात में मच्छरों से छुटकारा दिलायेंगे ये पौधे, होम गार्डन या घर के अंदर जरूर लगायें

घर पर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिये लोग कैमिकल पेस्टीसाइड और दवाओं को छिड़काव करते हैं, जो महंगे तो होते ही है, सेहत के लिहाज से भी सही नहीं होते. ऐसी स्थिति में कुछ इनडोर प्लांट लगाकर मच्छरों के प्रकोप को दूर सकते हैं. ये प्लांट्स बालकनी, छत खिड़कियों के पास या घर के अंदर मेज पर ही लगा सकते हैं.

रोजमेरी प्लांट- ोजमेरी एक हर्बल पौधा है, जिसके फूलों की महक से घर में खुशबू बनी रहती है. इसके फूलों को पानी में डालकर स्प्रे बना सकते हैं, जिसे पूरे घर में छिड़कने पर मच्छरों की समस्या नहीं आती. बता दें कि इसकी खुशबू इतनी तेज होती है कि मच्छर दूर निकल जाते हैं.

सिट्रोनेला प्लांट- इस पौधे का इस्तेमाल मच्छरे भगाने वाली क्रीम और रेपेलेंट रीफिल्स में भी किया जाता है, इसलिये घर में ये पौधा लगाने पर काफी मच्छर तो भागेंगे ही हवा भी साफ रहेगी. ये पौधा डेंगू और मलेरिया जैसे मच्छरों को भगाने में भी कारगर है.

एग्रेटम प्लांट– तेज महक के कारण मच्छर एग्रेटम पौधे से दूर ही रहते हैं. इसमें मौजूद कीटनाशक गुणों के बारिश के कीड़ों की समस्या भी नहीं रहती. इन पौधे में नीले-सफेद फूल निकलते हैं, जिन्हें पानी में डालकर स्प्रे बना सकते हैं. ये पौधा घर के अंदर या बाहर कहीं भी लगा सकते हैं.

तुलसी का पौधा- भारत के ज्यादातर घरों में तुलसी का पौधा जरूर होता है. खासकर मानसून में तुलसी का पौधा इसलिये लगाया जाता है ताकि बारिश के कीड़े और इंफेक्शन घर से दूर रहें. घर की बालकनी, खिड़की और आंगन में तुलसी लगाने पर काफी फायदा होता है. मच्छरों को भगाने के साथ ये हर्बल पौधा सेहत के लिये भी फायदेमंद होता है.

नीम का पौधा- नीम एक औषधीय पौधा है, जिसका इस्तेमाल कीटनाशक बनाने में भी किया जाता है. इसका पौधा बालकनी या खिड़की के पास लगाने पर मच्छर आस-पास भी नहीं फटकेंगे. आप चाहें तो नीम की पत्तियां जलाकर या नमी के तेल का छिड़काव भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button