UPTET 2021 परीक्षा की नई तारीख़ घोषित, जानिए कब

26 December को होगी परीक्षा

 UPTET 2021 Latest Updates: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) की नई तारीख का ऐलान हो चुका है. जानकारी के मुताबिक 26 December को परीक्षा होगी. मालूम हो कि पेपर लीक होने की वजह से UPTET की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इसके बाद यह परीक्षा का एक महीने के भीतर करवाने की जानकारी सामने आई.

बता दे यूपीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए लगभग 21लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. जानकारी के मुताबिक, मथुरा, गाजियाबाद, बुलंदशहर के व्हाट्सएप ग्रुप पर पेपर लीक किया गया था. इसके बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने परीक्षा को एक महीने के भीतर करवाने का निर्देश दिया था, जिसके बाद कहा गया था कि जल्द ही तारीखों का ऐलान होगा.  UPTET 2021 की परीक्षा 26 December को आयोजित की जाएगी. पेपर लीक होने के बाद स्थगित की गई परीक्षा की वजह से बताया गया था कि दोबारा इसके लिए कोई भी फीस नहीं ली जाएगी.

पेपर के जमा होने से पहले ही ये लीक हो गया

वहीं, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के पेपर लीक मामले में एक बड़ी जानकारी सामने आई है. सूत्रों ने बताया कि परीक्षा से एक दिन पहले शनिवार रात को ही UPTET का पेपर लीक हो गया था. बताया ये भी जा रहा है कि इस पेपर को दिल्ली में छापा गया था. आशंका जताई जा रही है कि ट्रेजरी में पेपर के जमा होने से पहले ही ये लीक हो गया था. मामले की जांच से जुड़े सूत्रों ने बताया कि शनिवार रात 12 बजे ही ये पेपर सॉल्वर गैंग के पास पहुंच गया था. पेपर लीक न हो, इसलिए इस बार परीक्षा कराने वाली एजेंसी को भी बदला गया था. हालांकि, इसके बावजूद पेपर लीक हो गया.

29 लोगों को किया गया गिरफ्तार

वहीं, यूपी एसटीएफ ने इस मामले में अब तक 29 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. पेपर लीक का ये नेटवर्क लखनऊ, मेरठ, बनारस गोरखपुर तक फैला हुआ है. जानकारी के मुताबिक, इस मामले में सचिवालय में तैनात संविदा कर्मी कौशलेंद्र राय की भूमिका भी सामने आ रही है और पुलिस पूछताछ कर रही है. प्रयागराज में एक टीचर और मथुरा में एक युवक की गिरफ्तारी को लेकर भी छापेमारी की जा रही है.

Related Articles

Back to top button