उच्च प्राथमिक विद्यालय ने प्राइवेट स्कूलो को किया फेल, सुविधा देख रह जाएंगे दंग

आज के समय में जहां पर सरकारी स्कूलों में छात्र-छात्राओं की संख्या घटती जा रही है और अभिभावक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाना पसंद कर रहे हैं ऐसे में इसके बिल्कुल विपरीत जनपद सहारनपुर के नकुड ब्लॉक के गांव सहसपुर जट में स्थित मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय में छात्र-छात्राओं की संख्या प्रतिवर्ष बढ़ती ही जा रही है। विद्यालय में पढ़ाई,अनुशासन और सुविधाओं का स्तर इतना ऊंचा है कि पास पड़ोस के गांवो से भी अभिभावक अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों से हटाकर इस विद्यालय में प्रवेश दिला रहे हैं।

यह विद्यालय नकुड ब्लॉक का एकमात्र ऐसा मॉडल उच्च प्राथमिक विद्यालय है जिसमें सबसे ज्यादा बच्चे अध्यनरत हैं।यह सब विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद सिंह के नेतृत्व में विद्यालय स्टाफ द्वारा बच्चों के साथ की जा रही मेहनत का ही परिणाम है।विद्यालय स्टाफ की मेहनत और लगन को देखते हुए न सिर्फ सरकार ने बल्कि ग्रामीणों ने भी विद्यालय परिवार का पूरा सहयोग किया है।

विद्यालय में वह तमाम सुविधाएं उपलब्ध हैं जो एक टॉप के प्राइवेट विद्यालय में होती हैं।विद्यालय का हरा भरा और साफ सफाई वाला वातावरण एकदम पढ़ाई के अनुकूल है। बच्चों को स्मार्ट क्लास में प्रोजेक्टर के द्वारा भी शिक्षा दी जाती है।यही नहीं बच्चों को संगीत में भी पारंगत किया जाता है। विद्यालय के कई बच्चे जिला स्तर पर कई पुरस्कार जीत चुके हैं।इस विद्यालय से कक्षा 8 पास कर जाने वाले छात्र-छात्राएं अगली कक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर अपने इस विद्यालय और विद्यालय स्टाफ का नाम रोशन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-फ़िरोज़ाबाद नक़ली नोट छापने वाली फ़ैक्ट्री का पुलिस ने किया भाण्डाफोड़

विद्यालय में प्रयोगशाला,लाइब्रेरी,रसोई,हर कक्षा में पंखे,इनवर्टर,बैटरी,लाइट की बहुत अच्छी व्यवस्था है।पूरे स्कूल में साफ सफाई का स्तर बहुत ऊंचा है।विद्यालय का स्टाफ प्रधानाचार्य के नेतृत्व में बच्चों के साथ खूब मेहनत करता है जिससे लगातार इस स्कूल में बच्चों की संख्या बढ़ती जा रही है।विद्यालय स्टाफ की मेहनत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है

कि उनके विद्यालय में जिस कक्षा में भी बच्चे पढ़ने में थोड़े से कमजोर हैं उन्हें चिन्हित कर अलग से विद्यालय स्टॉफ उनके साथ मेहनत करता है।पूरे विद्यालय में इंटरलॉकिंग है और हरा भरा घास का मैदान है।विद्यालय के चारों ओर फुलवारी है।ऐसा वातावरण विद्यालय के प्रधानाचार्य के नेतृत्व में विद्यालय स्टाफ ने बनाया है जिसे देखकर स्कूल में प्रवेश करने वाला कोई भी व्यक्ति आकर्षित हो जाता है।विद्यालय की इसी खूबी की वजह से उत्तर प्रदेश सरकार ने सन 2019 के सर्व शिक्षा अभियान के पोस्टर पर इस विद्यालय की फोटो छापी थी।

विद्यालय के प्रधानाचार्य अरविंद सिंह का कहना है जिस समय उन्होंने इस विद्यालय की कमान संभाली थी उस समय इस विद्यालय में केवल 35 ही बच्चे थे।आज विद्यालय स्टॉफ की मेहनत,सरकार के सहयोग और ग्रामीणों के उत्साहवर्धन के कारण इस विद्यालय में नकुड ब्लॉक में सबसे ज्यादा बच्चे अध्ययन कर रहे हैं।फिलहाल पूरे जनपद में इस विद्यालय के अनुशासन,इस विद्यालय के अध्यापन कार्य,इस विद्यालय के वातावरण की प्रशंसा हो रही है।

Related Articles

Back to top button