यूपी में आज से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, दो शिफ्ट में चलेंगी क्लासेस

UP School Reopen News कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण हासिल कर चुकी योगी सरकार के स्कूल खोलने के फैसले के बाद सोमवार यानि 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12 तक के माध्यमिक स्कूल खुल जाएंगे। इस दौरान स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा।

कोरोना महामारी के बेहतर होते हालात के बीच स्कूल और कालेजों के कैंपस आज फिर से गुलजार होंगे।

कोरोना महामारी के बेहतर होते हालात के बीच स्कूल और कालेजों के कैंपस फिर से गुलजार होंगे। कोरोना की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण हासिल कर चुकी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के स्कूल खोलने के फैसले के बाद सोमवार यानि 16 अगस्त से कक्षा नौ से 12 तक के माध्यमिक स्कूल खुल जाएंगे। इस दौरान स्कूलों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा। स्कूलों में दो पालियों में पढ़ाई होगी। कोविड-19 की वजह से दोनों पालियों में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे, ताकि उनके बीच शारीरिक दूरी बनी रहे।

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने अभी सिर्फ कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है। बच्चे स्कूल अभिभावकों की अनुमति के बाद ही आ सकेंगे। फैसला लिया गया है कि स्कूल में असेंबली नहीं होगी और इंटरवल के दौरान कक्षा में ही लंच करना होगा। माध्यमिक कालेजों में पांच दिन सोमवार से शुक्रवार तक पढ़ाई होगी। शनिवार को कालेज परिसर सैनिटाइज किए जाने से विद्यार्थियों की छुट्टी रहेगी। कालेज खुलने व पाली खत्म होने पर कक्षाएं सैनिटाइज की जाएंगी।

यूपी के माध्यमिक स्कूलों में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए पढ़ाई कराई जाएगी। दो पालियों पहली 8 से 12 व दूसरी 12.30 से 4.30 में 50-50 फीसद विद्यार्थी आएंगे। कालेजों में हैंडवाश, सैनिटाइजर, थर्मलस्कैनिंग व पल्स आक्सीमीटर की व्यवस्था भी की जाएगी। शिक्षक, कर्मचारी व विद्यार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने विस्तृत निर्देश जिलाधिकारी सहित शिक्षा विभाग के अफसरों को पहले ही भेज दिया है।

जूनियर हाईस्कूलों के विद्यार्थी भी एक सितंबर से आएंगे स्कूल : एक सितंबर से जूनियर हाईस्कूलों के विद्यार्थियों की भी कक्षाएं स्कूल परिसर में लगाई जाएंगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कक्षा छह से कक्षा आठ तक के विद्यार्थियों को भी दो पालियों में 50-50 प्रतिशत की क्षमता के साथ कक्षाओं में बैठाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि 16 अगस्त से जूनियर हाईस्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाए। कोविड प्रोटोकाल का सख्ती से पालन किया जाए। अब सिर्फ प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों की ही आनलाइन पढ़ाई होगी बाकी सभी संस्थान खुलेंगे।

स्कूल व कालेजों में लगेंगे विशेष टीकाकरण शिविर : स्कूल व कालेजों के खुलने के साथ ही वहां विशेष टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों को कैंपस में ही टीके लगवाने की सुविधा मिलेगी। वहीं शिक्षकों, शिक्षणेत्तर कर्मचारियों और बस व वैन के ड्राइवरों को भी यहीं टीके लगाए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button