उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो सीटों पर 11 अगस्त को मतदान होना है.

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो सीटों पर 11 अगस्त को मतदान होना है.

UP MLC Election 2022: यूपी एमएलसी चुनाव में समाजवादी पार्टी नहीं उतारेगी उम्मीदवार, ये है वजह

उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की दो सीटों पर 11 अगस्त को मतदान होना है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समाजवादी पार्टी ने खाली सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.

UP MLC Elections: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद (UP Vidhan Parishad) की दो सीटों पर 11 अगस्त को मतदान होना है. इन दोनों सीटों पर सोमवार को नामांकन के लिए अधिसूचना जारी हो गई. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने इन दोनों खाली सीटों पर उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है.

बताया जा रहा है कि समाजवादी पार्टी के पास सीट जिताने के लिए विधायकों की प्रयाप्त संख्या नहीं है, क्योंकि विधान परिषद की एक सीट जीतने के लिए 200 वोट की जरूरत पड़ेगी. ऐसे में समाजवादी पार्टी इस चुनाव में अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं करेगी. वैसे भी जब भी विधान परिषद की सीटों के लिए उपचुनाव हो रहा है.
आठ सीटें हैं खाली
विधान परिषद उपचुनाव में ज्यादातर यही परंपरा रही है कि विपक्ष अपने उम्मीदवार नहीं उतारता है. ये चुनाव अधिकतर निर्विरोध संपन्न हो जाता है. इस बार भी कुछ ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं. इन दोनों खाली सीटों पर 11 अगस्त को वोटिंग होगी. इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. माना जा रहा है कि इन दो सीटों पर बीजेपी की जीत तय है.

ये सीटें अहमद हसन के निधन और ठाकुर जयवीर सिंह के इस्तीफे के बाद खाली हुई है. बता दें कि यूपी में अभी विधान परिषद की कुल आठ सीटें खाली हैं. इनमें से दो सीटों पर चुनाव हो रहा है. वहीं छह सीट पर मनोनित सदस्यों के लिए है, जिसपर राज्यपाल द्वारा नियुक्ति होगी. हालांकि अभी इन छह सीटों को लेकर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

Related Articles

Back to top button