यूपी विधानसभा चुनाव: जानें कब से शुरू होगा नामांकन

इस चुनाव में 15.02 करोड़ मतदाता कुल 403 विधायक चुनेंगे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शनिवार को निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। सात चरणों में होने वाली विधानसभा चुनाव के लिए 14 जनवरी से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। इस चुनाव में 15.02 करोड़ मतदाता कुल 403 विधायक चुनेंगे। इसके लिए 1 लाख 74 हजार 351 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही चुनाव आयोग सक्रिय हो गया है।

वही राज्य सरकार की योजनाओं से संबंधित लगी होर्डिंग्स, बैनर, पोस्टर व वाल पेंटिंग हटाए जाने लगे हैं। उधर, सभी सरकारी वेबसाइट से मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री की फोटो भी हटाई जाएंगी। प्रदेश में नकदी लाने और ले जाने पर नजर रखी जा रही है। चुनाव आयोग पेड न्यूज पर भी नजर रखेगा। वहीं चुनाव आयोग ने 15 जनवरी तक चुनावी रैली, रोड शो, पद यात्रा और साइकिल रैली रोक लगा दी है। अगर इस तरह की कोई गतिविधि होती है तो चुनाव आयोग के विजिल एप पर इसकी शिकायत की जा सकती है। चुनाव आयोग के मुताबिक मनी पावर और सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग को लेकर आयोग की नीति जीरो टॉलरेंस की है।

सात चरणों में होगी वोटिंग

उत्तर प्रदेश में सबसे पहले पश्चिमी यूपी से शुरूआत होगी जहां 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। पहले चरण में राज्य की 58 सीटों पर, 14 फरवरी को दूसरे चरण में 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा।

सात चरणों में मतदान होगा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं जहां सात चरणों में मतदान होगा और इसकी शुरुआत दस फरवरी से होगी और मतगणना 10 मार्च को होगी।  2017 के विधानसभा चुनाव में राज्‍य में भाजपा ने 312 और उसके सहयोगियों ने 13 सीटें जीती थीं जबकि सपा को 47, बहुजन समाज पार्टी को 19 और कांग्रेस को सात सीटों पर विजय मिली थीं। बाकी निर्दलीय भी जीते थे।

Related Articles

Back to top button