उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे को फिर लिया आड़े हाथों

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के मंत्री चंद्रकांत पाटिल के यह कहने के एक दिन बाद कि बाबरी मस्जिद विध्वंस में शिवसेना का एक भी कार्यकर्ता शामिल नहीं था, शिवसेना (यूबीटी) नेता उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को या तो पद छोड़ देना चाहिए या श्री पाटिल के इस्तीफे की मांग करनी चाहिए।
मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि जब मस्जिद को गिराया जा रहा था, तब चूहे अपनी बिलों में छिपे हुए थे। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पार्टी का हिंदुत्व “राष्ट्रवाद” है और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यह बताना चाहिए कि उसका हिंदुत्व क्या है। उन्होंने कहा, “जब बाबरी को गिराया जा रहा था, तब सभी चूहे अपने बिलों में छिपे हुए थे।”
उद्धव ठाकरे ने कहा कि या तो मुख्यमंत्री शिंदे को श्री पाटिल की टिप्पणी पर इस्तीफा दे देना चाहिए या पाटिल के इस्तीफे की मांग करनी चाहिए।

एकनाथ शिंदे सरकार में उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता चंद्रकांत पाटिल ने सोमवार को कहा कि अयोध्या में बाबरी मस्जिद के पास शिवसेना का एक भी कार्यकर्ता नहीं था, जब बजरंग दल और दुर्गा ने इसे गिराया था।
संयोग से, शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे को अक्सर यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि अगर उनके किसी सैनिक ने विवादित ढांचे के विध्वंस में भाग लिया तो उन्हें गर्व होगा।

उन्होंने मुख्यमंत्री शिंदे पर बाल ठाकरे की विरासत चुराने का आरोप लगाने के लिए उद्धव ठाकरे पर भी कटाक्ष किया।
पाटिल ने कहा कि दिवंगत शिवसेना संस्थापक किसी की संपत्ति नहीं थे और वह ऐसे व्यक्ति थे जिनका लोग बहुत सम्मान करते थे।
भाजपा नेता ने कहा था, “बालासाहेब सभी हिंदुओं की संपत्ति हैं और हर कोई उनके नाम (विरासत) का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है।” श्री शिंदे द्वारा पिछले साल जून में एक विद्रोह के बाद शिवसेना अलग हो गई, जिसे पार्टी का नाम और ‘धनुष और तीर’ का प्रतीक मिला, जबकि उद्धव ठाकरे के गुट को शिव सेना (UBT) का नाम दिया गया, जिसके प्रतीक के रूप में एक ज्वलंत मशाल थी।

Related Articles

Back to top button